पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी की घोषणा, फगवाड़ा विश्वकर्मा मन्दिर के अस्पताल को देंगे दो करोड़ रूपये

फगवाड़ा (मयूर मिस्त्री)। भारत भूमि पर स्थापित देश के सबसे बड़े विश्वकर्मा मन्दिर फगवाड़ा (पंजाब) में दिवाली के दूसरे दिन बहुत बड़ा स्नेह सम्मेलन और विश्वकर्मा पूजा महोत्सव रखा जाता है। जो इस बार 111वां वर्ष का अद्भुत संयोग रहा। इस बार 5 और 6 नवम्बर को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ 111वां विश्वकर्मा पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया था। मन्दिर परिसर में लाखों की संख्या में भारी जनमेदनी उमट पड़ी थी जो प्रभु विश्वकर्मा के दरबार में नतमस्तक होकर बहुत ही उम्दा अनुभूति का अनुभव सभी भक्तजनों को हुआ। विश्वकर्मा मन्दिर परिसर में प्रदर्शनी व स्टॉल भी रखे गए थे। मन्दिर के अध्यक्ष बलवंत राय धीमान और गुरुमुख सिंह नामधारी द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को विश्वकर्मा पूजा महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि हार्दिक आमंत्रित किया गया था। मंदिर समिति के द्वारा मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत और सम्मान किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चन्नी ने विश्वकर्मा पूजा महोत्सव में विश्वकर्मा मंदिर द्वारा संचालित श्री विश्वकर्मा चेरिटेबल अस्पताल ट्रस्ट को 2 करोड़ की ग्रांट और एम्बुलेंस देने का एलान किया। जो मंदिर ट्रस्ट और समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय प्रगति का कार्य हुआ है। सभा के समुह सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री श्री चन्नी का आभार व्यक्त किया गया और उनको सिरोपा पहनाकर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने घोषणा से पहले मंदिर में भगवान विश्वकर्मा का दर्शन कर नतमस्तक हुए। उनके साथ कैबिनेट मन्त्री गुरकिरत सिंह कोटली भी इस समारोह में उपस्थित हुये, उनका भी स्वागत किया गया।

कैबिनेट मन्त्री गुरकिरत सिंह कोटली ने भी अस्पताल ट्रस्ट के लिए 10 लाख की ग्रांट का एलान किया। सभा द्वारा उनका आभार प्रकट किया गया। सभा में उपस्थित सोम प्रकाश द्वारा भी अस्पताल ट्रस्ट के लिए आईसीयू फिल्टर एम्बुलेंस देने का एलान किया गया।

समारोह को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि विश्वकर्मा भगवान ने समाज की तरक्की और प्रगति की नीव रखी है। उन्होंने समस्त शिल्पकारों, दस्तकारों, कारीगर वर्ग, और समस्त विश्वकर्मा समाज को नए साल और दिवाली की शुभकामनाएं भी दी। विश्वकर्मा मंदिर के अध्यक्ष बलवंत राय धीमान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा जो ग्रांट प्राप्त हुई है उसके लिए सभी आमंत्रित मेहमानों का वह आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने मंदिर ट्रस्ट और अस्पताल ट्रस्ट की ओर भी ज्यादा विकास करने का एलान किया है। जो सही मायने में विश्वकर्मा समाज के लिए अति महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय प्रगति और गौरवांवित करने जैसा है। विश्वकर्मा मंदिर के महोत्सव में पधारे विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल, कांग्रेस की जिल्ला अध्यक्ष बलबीर रानी सोढ़ी, पंजाब के फूड एग्रो के चैयरमेन जोगिन्दर सिंह मान, समारोह के अतिथि विशेष रहे।

इस मौके पर लोकसभा के सदस्य चौधरी संतोख सिंह, नवजोत सिंह चीमा, डॉ0 राजकुमार चब्बेवाल, अंगद सिंह, हरदेवसिंह लादी, पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष चौधरी, पूर्व विधायक तरलोचन सूंढ, सहकारी बैंक के चेयरमैन हरजीतसिंह परमार, वरिष्ठ कॉंग्रेस नेता बलबीर रानी सोढा, साथ ही विश्वकर्मा मंदिर फगवाडा के अध्यक्ष और श्री विश्वकर्मा धीमान सभा के अध्यक्ष बलवंत राय धीमान, सुरिंन्दरपाल धीमान, गुरनामसिंह, प्रदीप धीमान, प्रशांत धीमान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यकारिणी द्वारा सम्पूर्ण समारोह के अतिथियों का विशेष आदर सत्कार करते हुए सभा के अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम को संपन्न किया गया।

पूरे देश में यही विश्वकर्मा मंदिर सबसे बड़ा है और तेज गति से सामाजिक विकास और जागरूकता का हिस्सा बनता आया है। साथ ही क्षेत्र निवासियों की मांग को देखते हुए 50 बेड की सुविधा और इमर्जेंसी वार्ड खोला जा रहा है। यहां के सभी निवासियों को विश्वकर्मा चेरिटेबल अस्पताल ट्रस्ट फगवाडा का सुविधापूर्ण अस्पताल मिलेगा। समारोह में दूर-दूर से आये आमंत्रित मेहमानों का भावातिभव्य स्वागत किया गया। विश्वकर्मा समाज के उत्थान और सामाजिक विकास की सही परिभाषा का ये ट्रस्ट परिचय दे रहा है।

रिपोर्ट – मयूर मिस्त्री (प्रचारक- विश्वकर्मा प्रचार साहित्य)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed