गणतंत्र दिवस पर तखतगढ़ के कपिल कुमार सुथार उड़ायेंगे रूद्र हेलीकॉप्टर

पाली। जिले के तखतगढ़ के लाडले मेजर कपिल कुमार सुथार राजधानी दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में एक बार फिर से रूद्र हेलीकॉप्टर उड़ायेंगे। भारतीय वायुसेना की झांकी में कपिल पॉयलट के रूप में युवाओं को संदेश दे रहे हैं। तखतगढ़ निवासियों के लिए यह गौरव की बात है। तखतगढ़ निवासी हिम्मतमल सुथार के पुत्र कपिल कुमार सुथार का जन्म 22 नवबंर 1986 हुआ। पूना से इलेक्ट्रोनिक्स एवं टेलीकॉम में स्नातक करने के बाद 10 दिसम्बर 2011 को सेना में कमीशन मिला। इसके बाद उन्होंने वायुसेना के समस्त हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने का प्रशिक्षण लिया। अब तक वे चेतक, सीता, धू्रव एवं रूद्र हेलीकॉप्टर की उड़ान भर चुके हैं। लड़ाकू विमान के रूप में रूद्र हेलीकॉप्टर अपने आप में महशूर है। वे राजस्थान के एक एयरबेस पर तैनात हैं।

2019 में भी भरी थी उड़ान-
मेजर कपिल ने 2019 के गणतंत्र दिवस पर भी हेलीकॉप्टर की उड़ान भरी थी। सेना ने इनका दूसरी बार फिर से 2021 में गणतंत्र दिवस पर रूद्र हेलीकॉप्टर की उड़ान के लिए चयन किया है।

कपिल चार बहनों के बीच इकलौता छोटे भाई हैं। पिता हिम्मतमल सुथार उदयपुर में बीएसएनएल में कार्यरत थे जो मुख्य अभियंता पद से सेवानिवृत हुए हैं। हिम्मतमल एवं श्रीमती सुशीला के दांपत्य जीवन में चार बेटियां व एक बेटा जन्म दिया। कपिल उनका सबसे छोटा बेटा है। कपिल की बड़ी बहन डॉ0 नीतू भारद्धाज सेलटैक्स में अतिरिक्त कमिश्नर है। दूसरे नबंर की बहन अल्का भारद्धाज सहकारी विभाग में अतिरिक्त रजिस्ट्रार के पद पर सेवाएं दे रही है। जबकि तीसरी बहन मीनल भारद्धाज मुम्बई में एक स्कूल में शिक्षिका एवं चौथी बहन लीना भारद्धाज सिंगापुर में केडिट स्वीच में वाईस प्रसिडेंट है। हिम्मतमल सुथार का कहना है… हां, मेरा बेटा दूसरी बार 26 जनवरी को रूद्र हेलीकॉप्टर से उड़ान भरेगा। ये हमारे लिए गर्व की बात है। हमारे बेटे व बेटियां तखतगढ़ के लिए नई पीढ़ी के लिए प्रेरक के रूप में कारगर साबित होगें।

रिपोर्ट- शिवलाल सुथार

2 thoughts on “गणतंत्र दिवस पर तखतगढ़ के कपिल कुमार सुथार उड़ायेंगे रूद्र हेलीकॉप्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *