न्यू स्टैण्डर्ड बालिका विद्या मन्दिर रायबरेली में मनाया गया स्वतन्त्रता दिवस व रक्षाबन्धन पर्व

रायबरेली। न्यू स्टैण्डर्ड बालिका विद्या मन्दिर रायबरेली में 73वां स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबन्धन का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय अध्यक्ष इन्द्रेश विक्रम सिंह, विद्यालय के प्रबन्धक डाॅ0 शशिकान्त शर्मा, संयुक्त प्रबन्धिका डाॅ0 रश्मि शर्मा और प्रधानाचार्य तारकेश्वर सिंह ने राष्ट्र की आन-बान-शान तिरंगा फहराया। बच्चों द्वारा लगाये गये भारत माता और राष्ट्रभक्त बलिदानी महापुरूषों के जयघोष से विद्यालय प्रागंण गूंज उठा। इसी क्रम में विद्यालय के बच्चों द्वारा तैयार की गयी भारत माता की झांकी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही।


आजादी के इस पावन दिवस पर विद्यालय में बच्चों ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उनके द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों ने लोगों का मन मुग्ध कर लिया। 15 अगस्त को ही हमारे देश का धार्मिक पर्व रक्षाबन्धन भी था, जिसे विद्यालय ने धूमधाम से मनाया। बच्चियों ने बच्चों की कलाई पर रक्षा-सूत्र बांधकर उन्हें मिठाईयां खिलायीं। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक एस0एल0 तिवारी ने देश भक्ति के भाव से पूरित गीत सुनाकर सबका मन मुग्ध कर लिया।


कार्यक्रम के अन्त में संस्था के अध्यक्ष ने बच्चों से कहा कि 15 अगस्त देश के उन वीरों की याद दिलाता है जिन्होनें देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में रायबरेली जनपद का भी विशेष योगदान रहा है। देश की स्वतन्त्रता के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने वालों में कुछ ज्ञात और कुछ अज्ञात नाम हैं जिन्हें इतिहास के पन्नों में नहीं देखा जा सकता है। ऐसे वे सभी देशप्रेमी स्मर्णीय हैं। आज का दिन उनके भारत को हमेशा अखण्ड रखते हुए देश की रक्षा के लिए संकल्प का दिन है।


इस अवसर पर विद्यालय की हेड मिस्ट्रेस सन्ध्या अग्रवाल, को-आर्डिनेटर आर0एन0 सिंह, संतोष श्रीवास्तव सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *