डॉ0 दिनेश विश्वकर्मा को दूसरी बार विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में मिली जगह

प्रतापगढ़ (कुलदीप कुमार विश्वकर्मा)। जिले के बेल्हा निवासी डॉ0 दिनेश विश्वकर्मा को दूसरी बार विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में जगह मिली है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम ने उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल किया है। इसके पहले डॉ0 दिनेश को यह गौरव 2021 में प्राप्त हो चुका है। उनकी इस उपलब्धि से स्वजनों व रिश्तेदारों में खुशी की लहर है।

प्रतापगढ़ के डॉ0 दिनेश विश्वकर्मा ने विश्व के शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों में बनाई जगह, बढ़ाया समाज का गौरव

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने हाल ही में जारी सूची के अनुसार प्रोफेसर दिनेश कुमार विश्वकर्मा को फिर से दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिक में शुमार किया है। पिछले वर्ष भी उन्हें इसी सूची में शामिल किया गया था। इस साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड इमेज प्रोसेसिंग की रिसर्च कैटेगरी में उनकी रैंक 1775 है। इस श्रेणी में दुनिया के कुल 546033 वैज्ञानिक शामिल हैं। प्रोफेसर डॉ0 दिनेश विश्वकर्मा का जन्म प्रतापगढ़ जिले के मानधाता विकास खंड के चमरुपुर पठान गांव में हुआ है। वर्तमान में वह दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।

उनके उत्कृष्ट शोध के लिए 2017 से लगातार दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से शोध पुरस्कार भी मिल रहा है। उनके वर्तमान शोध क्षेत्रों में झूठी खबर का पता लगाना, अभद्र भाषा का पता लगाना, छात्रों की शिक्षा पर कोविड-19 के प्रभाव का विश्लेषण, डेटा के दुर्भावनापूर्ण हेरफेर का पता लगाना, मानव भावना विश्लेषण, मानव मुद्रा विश्लेषण, भीड़ व्यवहार विश्लेषण, और स्वचालित मानव क्रिया पहचान है । अब तक उन्होंने दुनिया की शीर्ष पत्रिकाओं और सम्मेलनों में लगभग 134 शोध लेख प्रकाशित किए हैं।

फिलहाल उनकी इस बड़ी कामयाबी से जहां पत्नी सुषमा, बेटी अविका, अद्विका, उनके बड़े भाई डीएवी इंटर कालेज प्रतापगढ़ के प्रधानाचार्य अवधेश कुमार विश्वकर्मा, भाभी प्रधानाध्यापिका कैला कला शिव कुमारी विश्वकर्मा, भतीजा शिक्षक जीतेंद्र कुमार विश्वकर्मा, धीरेंद्र, अनूप ने खुशी जताई । वहीं ससुराल कुंडा के चौंसा में साले वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डा0 एम0एल0 विश्वकर्मा, रामसूरत विश्वकर्मा, कुलदीप कुमार, प्रदीप विश्वकर्मा प्रधान, दिलीप विश्वकर्मा, रंजीत विश्वकर्मा, दक्ष विश्वकर्मा, दर्शी विश्वकर्मा, विजय विश्वकर्मा, अजय विश्वकर्मा समेत रिश्तेदारों में भी खुशी का महौल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *