विश्वकर्मा समाज शिक्षित बनकर बनाये अपनी पहचान

सोनभद्र। राब‌र्ट्सगंज स्थित स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह में एकजुटता के आवाहन के साथ विश्वकर्मा समाज का सम्मेलन बीते दिनों संपन्न हुआ। तय हुआ कि दबे—कुचले इस समाज का उत्थान कराने के लिए मुख्यमन्त्री को स्थानीय विधायक के जरिये ज्ञापन सौंपा जाय। वक्ताओं ने समाज के लोगों से शिक्षित बनने की भी अपील की।
वक्ताओं ने कहा कि समाज के लोगों का प्रयोग हमेशा राजनीतिक दलों द्वारा किया जा रहा है। सरकार बनने के बाद विश्वकर्मा समाज को लोग भूल जा रहे हैं। हालत यह है कि इस समाज के लोग तमाम समस्याओं से घिरते जा रहे हैं। उनकी राजनीतिक पहचान भी न के बराबर है, जिसकी वजह से वे अपने को उपेक्षित समझने लगे हैं। यह भी कहा कि विश्वकर्मा समाज के कर्मठ ईमानदार नेता मन्त्री या विधायक बनना तो दूर उन्हें किसी निगम का चेयरमैन तक नहीं बनाया जाता, जिसकी वजह से विश्वकर्मा समाज उत्थान नहीं कर पा रहा है। कार्यक्रम के अंत में पहुंचे सदर विधायक भूपेश चौबे को ज्ञापन सौंपा गया।
विश्वकर्मा सम्मेलन में डा0 शिव प्रसाद विश्वकर्मा, नंदलाल विश्वकर्मा, प्रेम प्रसाद विश्वकर्मा, सर्वजीत विश्वकर्मा, रामदुलारे विश्वकर्मा, लक्ष्मी विश्वकर्मा, हीरामणि विश्वकर्मा, जगन्नाथ विश्वकर्मा, रामनरेश विश्वकर्मा, विद्यापति विश्वकर्मा, शंभूनाथ विश्वकर्मा, अनिल विश्वकर्मा आदि लोगों ने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता देश प्रेमी विश्वकर्मा और संचालन समय नाथ विश्वकर्मा ने किया। इस अवसर पर काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *