द रिपब्लिक ऑफ वीमेन ने दुनिया की टॉप 100 महिलाओं में जोधपुर की पार्वती जांगिड़ को किया शामिल

जोधपुर। ग्लोबलाइज तरक्की के दौर में दुनिया की आधी आबादी यानी महिलाओं का बेमिसाल सशक्तीकरण हो रहा है। वे दिन लद चुके, जब आमतौर पर महिलाएं पूर्ण रूप से पुरूष प्रधान समाज पर निर्भर रहती थी। एक समय था जब पुरूष प्रधान समाज ने महिलाओं के लिए हर तरह की अमिट मर्यादाएं एवं लक्ष्मण रेखाएं खींच रखी थी। उन्हें क्या खाना है, कब खाना है, कितना खाना है, क्या पहनना है, क्या ओढ़ना है, कहाँ जाना है, कब जाना है, कहाँ नहीं जाना है, बिजनेस, नौकरी करनी या नहीं करनी, यह सब पुरूष ही तय करते थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में शहरी क्षैत्रों में यह स्थिति काफी बदल चुकी है, गांवों में अब भी काफी सुधार की जरूरत है। रूरल और अर्बन दोनों क्षेत्रों की महिलाओं की आवाज बुलंद करने के लिए, दुनिया के कई संगठन काम कर रहे हैं। ग्लोबल वुमन थिंक टैंक, ग्लोबल ही फोर शी कैंपेन, ब्यूटी ऑन अर्थ इत्यादी संगठन संयुक्त रूप से एक स्वतंत्र बाॅर्डरलेस स्टेट, वैश्विक महिलाओं का राज्य ‘‘दी रिपब्लिक ऑफ वीमेन‘‘ कांउसिल की घोषणा करने जा रहा है। इसके लिए 120 से अधिक देशों की 1000 महिलाओं को शाॅर्टलिस्ट किया, जिनके लिए वोटिंग जारी है। अधिकतम वोटिंग प्राप्ति के आधार पर कैबिनेट बनाई जायेगी। दी रिपब्लिक ऑफ वीमेन मुख्य कार्यकारी मंडल की सदस्य क्रिस्टिना ने यह जानकारी आधिकारिक पोर्टल व शाॅर्टलिस्ट कैडिंडेट को मेल प्रेषित कर दी है।
इस अंतरराष्ट्रीय लिस्ट में जोधपुर की बेटी पार्वती जांगिड़ भी शामिल हैं। अपने इस चयन से प्रसन्न पार्वती ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि महान महिलाओं के बीच मुझे व दुनिया की अन्य युवा महिला कार्यकताओं को भी शामिल किया गया।
बता दें कि सदी की 100 टॉप महिलाओं में दिवंगत एमलाइन पंखुरस्ट ब्रिटेन, जोसेफिन बेकर अमेरिका यूएस, सरोजिनी नायडू भारत, कमला हेरिस (वर्तमान उप राष्ट्रपति अमेरिका), मलाला यूसुफजई, मेलिंडा गेट्स, सहित भारत से लता मंगेशकर, किरण बेदी, सिंधुताई सपकाल, दीपा कर्माकर, हिमा दास, के साथ बलोचिस्तान आवाज एक्टिविस्ट करीमा बलूच जिसे पाकिस्तानी आर्मी ने कुछ दिन पूर्व बर्बर मौत के घाट उतार दिया था सम्मिलित हो चुकी हैं। अब जोधपुर की बेटी पार्वती जांगिड सुथार को शामिल किया गया। ब्यूटी ऑन अर्थ के भिन्न-भिन्न अंतर्राष्ट्रीय टाइटल के लिए पूरे विश्व में 120 देशों की एक हजार महिलाओं को शाॅर्टलिस्ट किया जिसमें अमेरिका व भारत से सर्वाधिक 150 वुमन हिरोज को शामिल किया गया है। पार्वती ने 2019 का जिक्र करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर के जियो दिल से अवार्ड्स के लिए मैं शॉर्टलिस्ट हुई थी। लास्ट वोटिंग राउंड में मुझे पूरे देश ने बम्पर वोटिंग की और मैं प्रथम स्थान पर रही। राष्ट्रीय स्तर का जियो दिल से अवार्ड पाकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। पार्वती ने लोगों से अपील की है कि मुझे व अन्य भारतीयों को अधिक से अधिक वोट करें।

वोटिंग लिंकः-

https://www.beautyonearth.org/voting

2 thoughts on “द रिपब्लिक ऑफ वीमेन ने दुनिया की टॉप 100 महिलाओं में जोधपुर की पार्वती जांगिड़ को किया शामिल

  1. विश्वकर्मा रत्न बहन पार्वती जांगिड़ के वोट के लिए मै फेसबुक वॉट्सएप के सभी ग्रुप और व्यक्तिगत सेयर कर वोट करने केलिए अपील किया हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *