पांचवें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर नागपुर की सृष्टि शर्मा

नागपुर। अब तक चार बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी सृष्टि शर्मा एक बार पुनः अपने पहले रिकार्ड को तोड़ते हुये पांचवीं बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर पहुंच चुकी है। तीन महीने बाद इसकी घोषणा हो जायेगी। रिंक स्केटर सृष्टि शर्मा ने यह सभी रिकॉर्ड मात्र 16 वर्ष की उम्र में ही हासिल कर लिया है। नागपुर के सेंटर पॉइंट स्कूल की 16 वर्षीय छात्रा सृष्टि धर्मेंद्र शर्मा ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत 20 फरवरी 2021 को वेकोलि उमरेड स्थित स्केटिंग रिंक में ‘फास्टेस्ट टाइम टू लीम्बो स्केट अंडर 10 बार्स’ वर्ग में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सफल प्रयास किया। 11वीं कक्षा की छात्रा सृष्टि शर्मा ने अतिथियों एवं दर्शकों के समक्ष गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सफल प्रयास किया। सृष्टि ने तीन बार के प्रयास में यह रिकॉर्ड पूर्ण करने में सफलता हासिल की। जैसे ही सृष्टि ने पहले प्रयास के लिए समानान्तर आड़े पोल के नीचे से गुजरी तो सैकड़ों बच्चे, अभिभावक एवं गणमाननीयों की तालियों से पूरा स्केटिंग रिंक गूंज उठा। वेकोलि उमरेड रहवासी सेंटर प्वाइंट स्कूल की इस छात्रा ने गिनिज वर्ल्ड रिकार्ड द्वारा निर्धारित 1.720 सेकेंड के सापेक्ष पहले प्रयास में ही 1.705 सेकेंड में यह रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया। इसके बाद सृष्टि ने अपने दूसरे प्रयास में 1.697 सेकेंड तथा तीसरे और अंतिम प्रयास मे 1.694 सेकेंड में रिंक से बाहर निकलकर विश्व कीर्तिमान बना दिया।

इस रिकॉर्ड के एविडेन्स गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के वेवसाइट में अपलोड किया जाएगा जिसका निर्णय वे ३ माह के उपरान्त निरक्षण कर बताएंगे। फस्टेड टाइम टु लीम्बो स्केट अंडर 10 बार्स के लिए इससे पहले सृष्टि तीन सफल प्रयास कर चुकी हैं। पहला प्रयास सृष्टि ने 24 जनवरी 2019 में किया था जिसमें उसने 1.891 सेकेंड का लक्ष्य हासिल किया था। तकनीकी खामियों के कारण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस प्रयास को अस्वीकार कर दिया था। उसके उपरांत सृष्टि ने 12 जून 2019 को दुबारा प्रयास किया जिसमें उसका समय 1.879 था पर वीडियो स्पष्ट न होने के कारण फिर अस्वीकार कर दिया गया। परन्तु सृष्टि ने हार नहीं मानी और हरहाल में यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का फैसला लिया। सृष्टि ने आगे चलकर और उम्दा प्रदर्शन करते हुये 1.720 सेकेंड के तय समय में रिंक से बाहर निकलकर 28 जनवरी 2020 को अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया था।

यह आयोजन आम वॅली स्पोर्टिग एसोसिएशन और सेंटर प्वाइंट स्कूल वर्धमान नगर नागपुर के अंतर्गत किया गया। इस मौके पर महाराष्ट्र राज्य के क्रीड़ा एवं कल्याण मंत्री सुनीलभाऊ केदार, नागपुर (ग्रामीण) कॉंग्रेस के अध्यक्ष राजेंद्रभाऊ मुलक, उमरेर निर्वाचन क्षेत्र के आमदार राजुभाऊ पारवे, वेकोलि उमरेर क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक आलोक ललित कुमार, वेकोलि कोयला श्रमिक सभा के अध्यक्ष शिवकुमार यादव, नागपुर (शहर) काँग्रेस के उपाध्यक्ष मुद्रिका शर्मा, वेकोलि कोयला श्रमिक सभा के महामंत्री दारा फ्रांसीस, वेकोलि उमरेर क्षेत्र के कार्मिक प्रबंधक आर0के0 सिंह, वेकोलि उमरेर क्षेत्र के (जीएम ऑपरेशन) टी0 सूर्यवंशी, वायगांव घोटुर्ली की सरपंच श्रीमती योगीता मानकर, उमरेर पंचायत समिती के सदस्य श्रीमती माधुरी गेडाम, उमरेर जिल्हा परिषद के सदस्य श्रीमती गितांजली नागभीडकर सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। सभी ने सृष्टि शर्मा को बधाई दी व उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सृष्टि शर्मा की इस उपलब्धि पर उसे बधाई देने वालों का तांता लगा है। आयोजन स्थल से जैसे ही सृष्टि की सफलता की घोषणा हुई वैसे ही नागपुर की विश्वकर्मा बहुउद्देश्यीय संस्था के पदाधिकारियों ने पहुंच कर सृष्टि शर्मा को बधाई देने हुये शुभकामना प्रदान किया। संस्था के अध्यक्ष एम0एम0 शर्मा ने अपनी कमेटी के पदाधिकारियों मनोज शचीन्द्रनाथ ठाकुर, राकेश सुदामा शर्मा, रामानन्द राजेश शर्मा, राजेश रंजन, किशोर खुशी शर्मा, नंदलाल कल्लू प्रसाद विश्वकर्मा, नरेश बाबूलाल शर्मा, कैलाश प्रसाद विश्वकर्मा, धर्मनाथ जगदीश विश्वकर्मा व विनय अर्जुन विश्वकर्मा के साथ आयोजन स्थल के मंच पर पहुंचकर सृष्टि शर्मा को बधाई दिया।

3 thoughts on “पांचवें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर नागपुर की सृष्टि शर्मा

  1. बिटियारानी सृष्टि शर्मा को इस बड़ी उपलब्धि के लिए हृदय से बधाई।उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं

  2. बिटिया सृष्टि शर्मा को इस उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए बहुत बहुत बधाई एवं उज्जवल भविष्य की ढ़ेर सारी शुभकामनाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *