विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर ‘शिक्षा और व्यापार में प्रगति’ गोष्ठी आहूत

अहमदाबाद। विश्वकर्मा युवा मित्रमंडल अहमदाबाद द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्वकर्मा पूजा दिवस के उपलक्ष्य में ‘शिक्षा और व्यापार में प्रगति’ विषयक सेमिनार, वरिष्ठ नागरिक सम्मान, स्व0 मदनलाल जांगिड स्मृति समाज-रत्न पुरस्कार एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित एक भव्य पूजा दिवस समारोह आयोजित किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोलकाता के उद्यमी समाजसेवी सुशील शर्मा थे।अध्यक्षता दुबई के व्यवसायी वरिष्ठ समाजसेवी अमराराम जांगिड ने की। मुख्य वक़्ता अजमेर के प्रसिद्ध मोटिवेटर और युवा उद्यमी आर0एस0 चोयल थे। आयकर उपायुक्त रमेश कुमार, सुरेन्द्र शर्मा (शर्मा हुण्डई), चेन्नई के चोखाराम जांगिड, जोधपुर के रमेश प्रकाश शर्मा, बंगलोर के किरताराम सुथार, पाली के भंवरलाल जांगिड, तहसीलदार सुश्री ख़ुशबू सुथार आदि लोग अति विशिष्ट अतिथि के रूप में विराजमान थे।


इस अवसर पर प्रसिद्ध समाजसेवी स्व0 मदनलाल जांगिड़ की स्मृति में समाज-रत्न पुरस्कार पाली के समाजसेवी भंवरलाल जांगिड को दिया गया। रामप्रताप शर्मा नटराज बॉडी बिल्डर, हीरालाल शर्मा नवकार आटा चक्की, भंवरलाल जांगिड बीएम एसोसिएट, भागीरथ जांगिड नरोडा एवं ओमप्रकाश शर्मा नरोडा का ‘विश्वकर्मा भूषण सम्मान’ देकर बहुमान किया गया। समाज में देश भर में पहली बार किसी शहर की व्यावसायिक निर्देशिका का प्रकाशन अहमदाबाद में किया गया जिसका विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया।


इस अवसर पर विभिन्न शहरों से टीम सहित समाज बंधु पधारे। पाली से भंवर जी और ओमप्रकाशजी के नेतृत्व में पंद्रह सदस्यीय टीम, सीकर से चिरंजीलाल जांगिड की टीम, नागौर से जंवरीलाल जी की टीम, मुम्बई से प्रदीप माकड़ एवं भंवरजी मांडन की टीम, जालौर से मीठालालजी और युवी सुथार की टीम, बड़ोदा से सुमेरजी और रतनजी नागल की टीम, जोधपुर से रमेशजी और रामलाल जी की टीम, पंचमहाल से लक्ष्मी नारायणजी की टीम, साँचोर से भलाराम चोयल की टीम, फलोदी से मुन्नाराम सुथार एवं भरतजी डोयल आदि सहित सैकडों समाजबंधु अहमदाबाद के बाहर से भी पधारे।


श्रीमती सुमित्रा शर्मा की बालिकाओं और महिलाओं की टीम द्वारा राजस्थानी लोकगीतों पर शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। समारोह का मुख्य आकर्षण राधे जी चोयल की ‘शिक्षा और व्यापार में प्रगति’ विषयक एक मोटिवेशनल सेमिनार रही। इस सेमिनार को राधे जी चोयल ने अपने जादुई सम्बोधन द्वारा जीवंत कर एक सफलतम कार्यक्रम बना दिया। कार्यक्रम के अंत में सभी ने भोजन प्रसाद ग्रहण किया जिसका समस्त आर्थिक सहयोग रामलाल जांगिड सालासर वालों की तरफ़ से किया गया। प्रदीप कुमार माकड़ मुंबई और मीठालाल जी जालौर ने कार्यक्रम के संचालन में सहयोग किया।


बता दें कि विश्वकर्मा युवा मित्रमंडल द्वारा आयोजित इस भव्यतम कार्यक्रम की थीम वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी दिनेश कुमार जांगिड़ ‘सारंग’ द्वारा तैयार की गई थी। श्री सारंग के निर्देशन और सहयोग से मित्रमंडल ने विगत वर्षों में कई सफल आयोजन किये हैं। सबसे बड़ी खासियत कि मित्रमंडल के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता कार्यक्रम के दौरान एक ड्रेस में होते हैं। यह एक बड़ी पहचान है। श्री सारंग ने सभी अतिथियों और आगन्तुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *