गोरखपुर शहर का विश्वकर्मा मन्दिर और चचाई राम मठ अब पर्यटन केन्द्र में शामिल

गोरखपुर। आध्यात्मिक स्थलों के जरिए पर्यटकों को लुभाने के क्रम में पर्यटन विभाग गोरखपुर के उरुवा में मौजूद चचाई राम मठ और शहर के प्राचीन विश्वकर्मा मन्दिर को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने की तैयारी कर रहा है। विभाग की ओर से इन दोनों स्थलों के सुन्दरीकरण के लिए करीब तीन करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था, जिसे मंजूर कर लिया गया है। शासनादेश जारी होने के बाद पर्यटन विभाग इसे लेकर आगे की तैयारी में जुट गया है।
शासन को भेजा गया प्रस्ताव—
मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने इन दोनों स्थलों को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए विशेष रूप से निर्देशित दिया था। विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर विश्वकर्मा मन्दिर जाकर मुख्यमन्त्री ने स्थल के विकास की संभावनाओं का जायजा भी लिया था। मुख्यमन्त्री का निर्देश मिलने के बाद पर्यटन विभाग ने दोनों स्थलों को विकसित करने को लेकर एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा था, जिसे बीते सप्ताह शासन ने मंजूर कर लिया। प्रस्ताव के मुताबिक चचाई राम मठ को एक करोड़ 24 लाख रुपये और विश्वकर्मा मन्दिर को करीब डेढ़ करोड़ से पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। दोनों स्थलों पर हर वह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो प्राथमिक रूप से पर्यटकों के लिए आवश्यक होती है।
सुंदरीकरण के कराए जाएंगे यह कार्य—
चचाई राम मंदिर में यात्री हाल, टूरिस्ट सेल्टर, साइनेज, टायलेट ब्लाक, लैंड स्केपिंग, सोलर लाइट, पेयजल पोस्ट के कार्य कराए जाने हैं जबकि शहर के विश्वकर्मा मन्दिर में बाउंड्रीवाल, हाल, टायलेट ब्लाक, साइनेज, यात्री हाल, टूरिस्ट सेल्टर, मन्दिर जीर्णोद्धार, पेयजल पोस्ट लगाया जाएगा।
दोनो स्थानों पर जल्द शुरू होगा कार्य—
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवीन्द्र कुमार मिश्र का कहना है कि दोनों ही स्थलों के सुन्दरीकरण का प्रस्ताव शासन ने मंजूर कर लिया है। रकम स्वीकृत होते ही कार्यदायी संस्था तय करने के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पूरी उम्मीद ही है एक से डेढ़ महीने में कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।

2 thoughts on “गोरखपुर शहर का विश्वकर्मा मन्दिर और चचाई राम मठ अब पर्यटन केन्द्र में शामिल

  1. Yeh ek avishwaniya kadam hai iske sarkar ko baram bar danhyawad Jo vishwakarma samaj ke astha ka maan samman Rakha lekin kasak mann me rah jati 17 September ko vishwakarma puja ki sarwajanik chutti nahi Hoti .yogi ji punah anuroadh hamare samaj ka maan aur uccha karne k liye ye sarwajanik chutti ghosit karne ka kast kare.jai vishwakarma jai vigyan.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *