भगवान विश्वकर्मा के वंशज एकजुट होकर लड़ें अपने अधिकार की लड़ाई- महेन्द्र विश्वकर्मा

प्रतापगढ़ (कुलदीप विश्वकर्मा)। बाबागंज विकासखंड के नरियावां स्थित प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर पर भगवान विश्वकर्मा का प्रकटोत्सव दिवस धूमधाम से मनाया गया। आचार्य हरिओम की अगुवाई में विश्वकर्मा समाज के लोगों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भगवान विश्वकर्मा का पूजन अर्चन किया। इस अवसर पर एक समारोह का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वकर्मा महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेन्द्र विश्वकर्मा ने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान विश्वकर्मा के सभी वंशज लौहकार, काष्ठकार, शिल्पकार, स्वर्णकार एवं ताम्रकार आदि को समाज के विकास व अधिकार के लिए एकजुट होना होगा। जब तक हम एकजुट होकर अपनी आवाज को बुलंद नहीं करेंगे, तब तक हमारी ताकत का किसी को एहसास नहीं होगा। विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्रा ने कहा कि पूरे विश्व को नई दिशा देने वाला विश्वकर्मा समाज जन्मजात इंजीनियर है। विश्वकर्मा समाज ने अपने शिल्पकला और ज्ञान से देश की सच्ची सेवा की है। विश्वकर्मा समाज के लोगों ने सुई से लेकर जहाज तक का निर्माण कर राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राम प्रकाश विश्वकर्मा, हरिकेश विश्वकर्मा, डा0 वरूण विश्वकर्मा, वेद प्रकाश शर्मा आदि ने समाज की एकजुटता पर बल दिया। कार्यक्रम में बाराबंकी से आए कवि नीलेश नादान ने ”जगत के नाम ऐ जिनके हुई रोशनाई है, कर्म करने की जिनसे प्रेरणा यह हमने पाई है। उन्हीं भगवान विश्वकर्मा के वंशज को नमन मेरा, जिन्होंने कर्म से अपने समस्त सृष्टि बनाई है” प्रस्तुत कर वाहवाही लूटी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्कर्मा विकास परिषद केे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम लाल विश्वकर्मा व संचालन वरिष्ठ समाजसेवी सरजू प्रसाद विश्वकर्मा ने किया। अंत में मंदिर अध्यक्ष गिरीश विश्वकर्मा ने आए हुए लोगों के प्रति आभार प्रकट किया।

इस मौके पर विश्वकर्मा महासभा के जिलाध्यक्ष राजेश विश्वकर्मा, डा0 एस0पी0 विश्वकर्मा, सरोज विश्वकर्मा, कुलदीप कुमार, संजय विश्वकर्मा, सागर विश्वकर्मा, शैलेन्द्र विश्वकर्मा, उमेश विश्वकर्मा, डा0 दिवाकांत विश्वकर्मा, संदीप राज विश्वकर्मा, सुनील दत्त विश्वकर्मा, जटा शंकर, रवी, रितेश, दिनेश कुमार, ओम प्रकाश, सुभाष चंद्र आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *