पीएम मोदी के साथ ही पायल जांगिड़ को भी मिला “ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड”

जयपुर। राजस्थान की पायल जांगिड़ को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से “ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। पायल जांगिड़ को यह अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चेंजमेकर अवार्ड के साथ ही प्रदान किया गया है। पायल जांगिड़ को यह अवार्ड बाल विवाह तथा बाल श्रम जैसी कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के फलस्वरूप प्रदान किया गया है। पायल जांगिड़ ने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ एक मुहिम बनाकर प्रदेश में काफी जिलों में ऐसी कुरीतियों को खत्म करने के लिए काम किया है। अब वह दुनियाभर में इस मुहिम को चलाना चाहती है।


उल्लेखनीय है कि बचपन बचाओ आंदोलन के प्रणेता व नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के साथ अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पायल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। पायल ने “ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड” प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला होने का भी गौरव प्राप्त किया है। पायल जांगिड़ को यह सम्मान मिलने पर पूरे देश के विश्वकर्मा वंशियो में हर्ष का माहौल है।
इससे पूर्व भी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के साथ पायल जांगिड़ अमेरिका के राष्ट्रपति रहने के दौरान बराक ओबामा से मिल चुकी है। वर्ष 2015 में गणतंत्र दिवस में सम्मिलित होने भारत आये बराक ओबामा व उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने पायल जांगिड़ की बहुत सराहना की थी। बराक ओबामा से पायल जांगिड़ की मुलाकात के सम्बन्ध में ”विश्वकर्मा किरण” पत्रिका ने अपने 28 मार्च 2015 के अंक में विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

“विश्वकर्मा किरण” पत्रिका परिवार की तरफ से बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं।

रिपोर्ट- मनोज कुमार शर्मा, जयपुर

1 thought on “पीएम मोदी के साथ ही पायल जांगिड़ को भी मिला “ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *