कटनी के मनोज विश्वकर्मा ने तीन दिन में तैयार कर दी इलेक्ट्रॉनिक साईकिल

कटनी। शहर में रहने वाले 19 वर्षीय मनोज विश्वकर्मा/मुकुंदी लाल विश्वकर्मा ने डीजल-पेट्रोल की मंहगाई से आजिज आकर एक इलेक्ट्रॉनिक साईकिल बनाने का निश्चय किया और तीन दिन में तैयार भी कर दिया। मनोज की बनाई इलेक्ट्रॉनिक साईकिल एक बार चार्ज होने पर बिना रुके 35 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।
मनोज ने बताया कि देश-प्रदेश में बढ़ रही डीजल-पेट्रोल की महंगाई ने उन्हें मानसिक रूप से परेशान कर दिया जिसके चलते उन्होंने 3 दिन में इलेक्ट्रॉनिक साईकिल बना दी। उन्होंने अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा कि एक पुरानी साईकिल थी जिसे काट-पीट कर उसे नया रूप दिया। फिर बैटरी खरीद कर उसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित कर दिया। अब मेरा परिवार भी बहुत खुश है, मेरे पास एक टू व्हीलर है वह भी अब घर में ही रख दी है जहां भी कहीं जाना है अब साईकिल से ही जाना है क्योंकि इस साइकिल में ना डीजल डालना न पेट्रोल सिर्फ बैटरी को चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी।
ग्रामवासियों ने कहा कि मनोज का इतनी कम उम्र में इतना अच्छा हुनर बहुत आगे जाएगा। इसके दिमाग में कुछ ना कुछ नया करने का चलता ही रहता है। आज इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक साइकिल बना ली जिसकी जमकर तारीफ भी की जा रही है। ग्रामवासियों ने कहा कि मनोज को शासन की तरफ से कुछ ना कुछ उपहार दिया जाना चाहिए। उन्होंने बहुत बड़ा काम किया है इस महंगाई के दौर में और हमें इससे कुछ सीखने की भी जरूरत है कि समय अनुसार कैसे अपना काम करें।

1 thought on “कटनी के मनोज विश्वकर्मा ने तीन दिन में तैयार कर दी इलेक्ट्रॉनिक साईकिल

  1. इस उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई💐🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *