इसरो ने अंतरिक्ष प्रशिक्षक के रूप में किया प्रखर विश्वकर्मा का चयन

Spread the love

टीकमगढ़। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन “इसरो” ने ग्राम लारौन के रहने वाले प्रखर विश्वकर्मा को अपने संस्थान में अंतरिक्ष प्रशिक्षक के रूप में चुना है। इसरो ने खुद प्रखर को भारतीय डाक सेवा के माध्यम से एक लेटर भेजा जिसमें उसके नए अवसर का विवरण है। इसरो ने इस साल पूरे देश भर से कुल 20 लोगों को यह अवसर प्रदान किया है। प्रखर की इस नई उपलब्धि को आप इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

प्रखर पूरे देश से 132वें ऐसे व्यक्ति हैं जिसे इसरो ने अपना अंतरिक्ष प्रशिक्षक बनाया है। प्रखर विश्वकर्मा कुछ दिन पहले ही वैमनिकी शिखर सम्मेलन में दिल्ली के एयरोसिटी में शामिल हुए थे जहां दुबई की कई विमानन कंपनियों ने उनसे चर्चा की और उनको कुछ तौहफे भी दिए। प्रखर विश्वकर्मा पिछले 6 वर्षों से खगोल विज्ञान और रक्षा के क्षेत्र में बच्चों को प्रशिक्षण दे रहें हैं।

प्रखर रोजाना 600 से 700 बच्चों को बिना फीस के ऑनलाइन माध्यम से ट्यूशन देते हैं। प्रखर को कई बड़े संस्थान जैसे इसरो, नासा, यूरोपीयन स्पेस एजेंसी व मध्यप्रदेश शासन से भी सम्मानित हो चुके हैं। वे वर्तमान में अपनी रिलॉन्च ऑटोमैटिक मिसाइल यानी प्रोजेक्ट “राम” पर कार्य कर रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: