विश्वकर्मा ब्रिगेड का गठन, आशुतोष विश्वकर्मा प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त

लखनऊ। अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा ने उत्तर प्रदेश में ‘विश्वकर्मा ब्रिगेड’ का गठन कर दिया है। ब्रिगेड के अध्यक्ष पद पर बिजनौर के आशुतोष विश्वकर्मा को नियुक्त किया गया है। महासभा द्वारा संचालित अखिल भारतीय युवा विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा को ही ‘विश्वकर्मा ब्रिगेड’ का रूप दिया गया है। चूंकि युवा महासभा पहले से ही कार्यरत है, लिहाजा कई जनपदों में अध्यक्ष भी नियुक्त कर दिये गये हैं। ब्रिगेड के गठन के बाद लखनऊ स्थित दारूलशफा ए—ब्लाक कामन हाल में पहला प्रान्तीय सम्मेलन सम्पन्न हुआ जिसके मुख्य अतिथि महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मन्त्री राम आसरे विश्वकर्मा रहे।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये पूर्व मन्त्री श्री विश्वकर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा ब्रिगेड के नौजवान, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने, समाज पर हो रहे उत्पीड़न व अत्याचार को रोकने, दैवीय आपदा और संकट के समय लोगों की मदद करते हुये अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे। यह ब्रिगेड अन्याय और अत्याचार के विरुद्ध एक मजबूत ताकत बनकर उभरेगा। कहा कि आज सोशल मीडिया के माध्यम से नौजवानों को गुमराह किया जा रहा है। प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार झूठ बोल रही है। भाजपा राज मे विश्वकर्मा समाज के ऊपर लगातार हत्याएं, बलात्कार और जमीनों पर कब्जा हो रहा है। न तो भाजपा सरकार सुनवाई कर रही है और न पुलिस कार्यवाही कर रही है। समाज और जनता का सरकार से भरोसा उठ गया है। शिक्षा महंगी होने के कारण गरीब नौजवानों शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। नौजवान भाजपा सरकार में नौकरी के लिए तरस रहे हैं। नौजवान जब अपने अधिकार और नौकरी के लिए आन्दोलन करता है तो सरकार की पुलिस उन्हें लाठियों से पीटती है। लोकतान्त्रिक ढांचे को तोड़ने की साजिश की जा रही है। आरक्षण को समाप्त करने के लिए भाजपा सरकार के द्वारा पूरी कोशिश की जा रही है। विश्वकर्मा समाज के रोजगार के अवसर खत्म हो रहे हैं। ऐसे में विश्वकर्मा ब्रिगेड की जिम्मेदारी है कि अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार रहे।
विश्वकर्मा ब्रिगेड के सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित ‘रेड ब्रिगेड’ लखनऊ की संस्थापक व अन्तर्राष्ट्रीय सेल्फ डिफेन्स ट्रेनर ऊषा विश्वकर्मा ने कहा कि समाज के युवा ही समाज की अस्मिता की रक्षा कर सकते हैं। समाज मजबूत हो और विकास के रास्ते पर अग्रसर हो इसके लिये महसभा में व ब्रिगेड में महिलाओं की समुचित भागीदारी सुनिश्चित हो। आधी आबादी को पीछे कर कोई भी समाज विकास नहीं कर सकता।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये विश्वकर्मा ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष विश्वकर्मा ने महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित पूरी कमेटी व प्रदेश कमेटी का आभार प्रकट किया कि उन पर विश्वास कर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिये तन—मन—धन से प्रतिबद्ध हैं।
सर्वश्री सूरजबली विश्वकर्मा, राम अवतार विश्वकर्मा, प्रदेश महामन्त्री राकेश विश्वकर्मा, हरेन्द्र विश्वकर्मा, महेन्द्र विश्वकर्मा, शिवकुमार विश्वकर्मा, रामलाल विश्वकर्मा, भारत विश्वकर्मा, संजीव विश्वकर्मा, विजय विश्वकर्मा, दिवाकर विश्वकर्मा हरिशंकर विश्वकर्मा, महेश शर्मा, राजपाल शर्मा, अरूण विश्वकर्मा, राधेश्याम विश्वकर्मा, राम बाबू विश्वकर्मा, डा0 बृजेश विश्वकर्मा, शीतला प्रसाद शर्मा आदि ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया।
कार्यक्रम का संचालन महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजेश विश्वकर्मा तथा अध्यक्षता महासभा के प्रदेश अध्यक्ष अच्छेलाल विश्वकर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *