गाजियाबाद में धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा पूजा समारोह

Spread the love

गाजियाबाद। विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर विश्वकर्मा समाज गाजियाबाद द्वारा आईटीएस कॉलेज जीटी रोड मोहन नगर के चाणक्य ऑडिटोरियम में भगवान विश्वकर्मा पूजा महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सभा की अध्यक्षता हरपाल सिंह पांचाल ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि, विश्वकर्मा समाज के प्रेरणास्रोत रामचंद्र जांगड़ा सांसद राज्यसभा, उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्रत प्रभार) नरेंद्र कश्यप, डॉ0 अनिल अग्रवाल सांसद राज्यसभा, संजीव शर्मा गाजियाबाद भाजपा महानगर अध्यक्ष, भाजपा नेता राजू पांचाल तथा विश्वकर्मा समाज के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। अतिथियों ने भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप ज्योति प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उपरोक्त अतिथि गणों के साथ इंद्रजीत सिंह रामगढ़िया (प्रपौत्र पूर्व राष्ट्रपति स्व0 ज्ञानी जैल सिंह), यशपाल पांचाल, एस0पी0 सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष न्याय पार्टी, मनीष पांचाल एडवोकेट उपस्थित रहे। सभी ने अपने विचार व्यक्त किये। समाज के लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को सम्बोधित एक मांगपत्र राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा को सौंपा। मन्त्री व सांसद ने समाज के लोगों को आश्वस्त किया कि ज्ञापन में की गई मांगो पर विचार किया जायेगा, इसके लिये मुख्यमंत्री से बात की जायेगी।

आईटीएस कालेज में आयोजित विश्वकर्मा पूजा समारोह में धीमान ब्राह्मण कल्याण सभा ग़ाज़ियाबाद, विश्वकर्मा मंदिर समिति गाजियाबाद सहित अन्य सभी प्रमुख संगठनों ने सामूहिक रूप से विश्वकर्मा पूजा महोत्सव में भाग लिया। समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने समाज की शिक्षा व लोगों के स्वास्थ्य पर जोर दिया। साथ ही राजनीति में भागीदारी और हिस्सेदारी की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि भगवान श्री विश्वकर्मा जी शिल्प देव हैं, उनका यश आदिकाल से ही चारों दिशाओं में फ़ैला हुआ है और आदिकाल से ही हर समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने घर, कारखाना और उद्योग में भगवान श्री विश्वकर्मा जी की पूजा अर्चना बहुत श्रद्धा भाव से करते हैं। कहा कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी की सरकार में समाज के जनप्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया गया है, सभी जनप्रतिनिधियों को लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याएं सरकार तक पहुचानी चाहिए। राजनीति में बिना मेहनत के कुछ भी मिलना संभव नहीं है। उन्होंने सभी संगठनों को मजबूत करने की भी बात कही।


समारोह में धीमान ब्राह्मण कल्याण सभा ग़ाज़ियाबाद के अध्यक्ष अमरीष धीमान, पूर्व अध्यक्ष यशपाल धीमान, काजल धीमान, आदित्य धीमान, बिजेंद्र धीमान, पूर्व मेयर प्रत्याशी बबीता धीमान, विनय धीमान, पूर्व विधानसभा प्रत्याशी देवबन्द प्रवीण धीमान, विश्वकर्मा मंदिर समिति गाजियाबाद के अध्यक्ष यशपाल पांचाल, उपाध्यक्ष विजयपाल पांचाल, राजेंद्र विश्वकर्मा सहित हजारों विश्वकर्मा समाज के लोग समारोह में सम्मिलित हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: