हरियाणा राज्य प्रशासनिक सेवा में दो सगे भाई अभय व अजय जांगिड़ ने मारी बाजी

हिसार। आर्य नगर जिला हिसार के रहने वाले जांगिड़ समाज के दो सगे भाई ने हरियाणा राज्य प्रशासनिक सेवा में सफलता प्राप्त कर परचम लहराया है। दोनों ने एक साथ हरियाणा लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी और सफल हुये। दोनों ने हरियाणा सिविल सर्विस के सर्वोच्च पद को हासिल करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस उपलब्धि का श्रेय दोनों भाइयों ने अपने माता-पिता के साथ-साथ उन शुभचिंतकों को भी दिया है जिनके मार्गदर्शन में उन्हें यह मंजिल हासिल करने के लिए प्रेरित किया है।
इस प्रतिष्ठित परीक्षा में अपनी जगह बनाने वाले अजय जांगिड़ ने बताया कि उन्होंने अपने बड़े भाई अभय जांगिड़ की पढ़ाई के प्रति जज्बा और लगन देखकर उनमें भी एक सकारात्मक सोच पैदा हुई। कहा कि वह मेरे बड़े भाई होने के साथ-साथ मेरे मार्गदर्शक भी रहे हैं। वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। उन्हीं के मार्गदर्शन में तीन साल पहले मैंने भी तैयारी शुरू की जिसका आज एक सुखद परिणाम सभी के सामने है। उनका कहना है कि जीवन में आशातीत सफलता हासिल करने के लिए अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ने से सफलता हासिल करने से कोई भी नहीं रोक सकता है। यह मैं अपने अनुभव के आधार पर निसंदेह रूप से कह सकता हूं।
इसी परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अजय जांगिड़ के बड़े भाई अभय जांगिड़ ने बताया कि उन्हें इस बार पूरी उम्मीद थी कि भगवान उनके द्वारा किए गए सार्थक प्रयास और कठिन परिश्रम का फल अवश्य प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि यद्यपि वे गुजरात में केन्द्रीय आबकारी एवं सीमा शुल्क मंत्रालय के अधीन इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं लेकिन उनका लक्ष्य अपने प्रदेश हरियाणा में मेहनत और लगन तथा सतत् प्रयास के माध्यम से जनसेवा करने के लिए उच्च पद हासिल करने का रहा है। मुझे यह कहने में कोई गुरेज नहीं है कि इसको हासिल करने में मेरे छोटे भाई अजय और श्रद्धेय पिता अजीत जांगिड़ का रहा है। क्योंकि उन्होंने मुझे गुजरात में होते हुए भी हरियाणा के अद्यतन ज्ञान से पूरी तरह से अपडेट रखा। इससे ज्यादा हमें इस बात की खुशी है कि जांगिड़ परिवार में दोनों भाई एक साथ प्रशिक्षण ग्रहण करेंगे। इस प्रकार से हमने अपने ही गांव के आईएएस अफसर चन्द्र जी की विरासत को आगे बढ़ाया है, जो इसी मिट्टी में पल ‌बढ़कर उच्च पद पर कार्यरत हैं।
दोनों भाई की सफलता में जांगिड़ समाज में हर्ष है। लोग दोनों को बधाई व शुभकामनाएं दे रहे हैं। “विश्वकर्मा किरण” पत्रिका परिवार की तरफ से भी बधाई व शुभकामनाएं।

-राम भगत शर्मा, चंडीगढ़

1 thought on “हरियाणा राज्य प्रशासनिक सेवा में दो सगे भाई अभय व अजय जांगिड़ ने मारी बाजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *