विश्वकर्मा समाज के पैतृक व्यवसाय को संरक्षण की जरुरत- पवन त्रिपाठी

मुम्बई। भारतीय जनता पार्टी मुंबई के उपाध्यक्ष आचार्य पवन त्रिपाठी ने कहा है कि विश्वकर्मा समाज की कारीगरी कार्य पर ईश्वरीय कृपा है, इनके बिना सुखमय जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। विश्वकर्मा समाज के पैतृक व्यवसाय को बचाये रखने की जरुरत है। मालाड ( पश्चिम ) स्थित रुईया हाल में कारपेंटर्स वेलफेयर एसोसिएसन व ओजोन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होली स्नेह सम्मेलन ‘रंग बरसे 2022’ समारोह में आचार्य त्रिपाठी ने कहा कि मानव सभ्यता की पहली कारीगरी कारपेंटरी है। जब लोग समूहों में रहना शुरू किये तब से लकड़ियों के विभिन्न प्रयोगों के रूप विकसित हुए और कारपेंटरी उद्योग की शुरुआत हुई। ईमारत निर्माण से लेकर घर की आंतरिक साज सज्जा विश्वकर्मा समाज के द्वारा ही किया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा समाज के पैतृक व्यवसाय पर अब दूसरे समुदाय का कब्जा हो रहा है। इसे सामाजिक जनजागरूकता के माध्यम से बचाने की जरुरत है।

पत्रकार अभय मिश्र ने कहा कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की जो रौनक हम सब देख रहे है उसमें विश्वकर्मा समाज का खास योगदान है। लोगों की सुख सुविधाओं में विश्वकर्मा समाज के श्रम साधना को भुलाया नहीं जा सकता। ओमफर्न के निदेशक राजेंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा समाज को अपने पैतृक व्यवसाय को और समृद्ध बनाने के लिए खुद को भी तराशना होगा। अब हमें नए तकनीकी के साथ आगे बढ़ना होगा। कारपेंटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण विश्वकर्मा ने कहा कि अब समय आ गया है, हम सबको मिलकर अपने पारंपरिक व्यवसाय में नवीनता लाने के लिए कार्य करने होंगे। समारोह में भाजपा मुंबई सचिव प्रमोद मिश्रा, श्री विश्वकर्मा क्रेडिट सोसायटी के चैयरमेन राधेश्याम विश्वकर्मा, लल्लूराम विश्वकर्मा आदि ने भी विचार रखे। ओजोन की ओर से सुनील भट्ट व पुनीत काठपाल ने कंपनी के हार्डवेयर उत्पादों के बारे में जानकारी दी।

समारोह में विश्वकर्मा समिति मुंबई, श्री विश्वकर्मा पांचाल समाज एसोसिएशन, नवजीवन श्री विश्वकर्मा सेवा समिति, भारतीय श्री विश्वकर्मा कल्याण समाज संस्था, श्री विश्वकर्मा फाउंडेशन, विश्वकर्मा विकास समिति, राष्ट्रीय विश्वकर्मा महासभा, विश्वकर्मा समाज, रेड ब्रिगेड, विश्वकर्मा सेवा संस्था, श्री विश्वकर्मा सेवा संस्था, श्री विश्वकर्मा सेवा मंडल आदि संस्थाओं के अलावा भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा के नेता महेंद्र विश्वकर्मा, संजय विश्वकर्मा, अनिल एस विश्वकर्मा, बबलू विश्वकर्मा, संतोष विश्वकर्मा आदि का पदाधिकारियों का स्वागत किया गया। समारोह को सफल बनाने में योगेश विश्वकर्मा, कन्हैयालाल विश्वकर्मा, नारायण विश्वकर्मा, काशीनाथ गुप्ता, रमेश विश्वकर्मा, गुलाब विश्वकर्मा, मिथिलेश विश्वकर्मा, मोतीलाल विश्वकर्मा, कैलाश विश्वकर्मा, दीनानाथ विश्वकर्मा, संतलाल विश्वकर्मा, कृष्णा महाराना, संजय विश्वकर्मा, शैलेश विश्वकर्मा, डॉ0 के0के0 विश्वकर्मा, मूलचंद विश्वकर्मा, जनार्दन विश्वकर्मा, रमेश विश्वकर्मा आदि पदाधिकारियों का विशेष योगदान रहा।
कार्यक्रम का संचालन गंगाराम विश्वकर्मा ने किया जबकि संस्था के महामंत्री दिनेश विश्वकर्मा ने आभार व्यक्त किया। समारोह में लोकगायक गायक सुरेश शुक्ल ने सम-सामयिक गीत प्रस्तुत कर लोगों को भाव विभोर कर दिया।