पार्वती जांगिड़ ने रचा इतिहास, ‘द रिपब्लिक ऑफ वुमेन’ प्रेसिडेंटियल चुनाव में दर्ज की शानदार जीत

जयपुर। राजस्थान प्रदेश के जोेधपुर की बेटी पार्वती जांगिड़ सुथार ने ब्युटी ऑन अर्थ टाइटल के साथ द रिपब्लिक ऑफ वुमेन प्रेसिडेंटियल चुनाव जीतकर पूरे विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया है। 120 देशों में हुई वोटिंग में सामाजिक कार्यकर्ता और सिस्टर ऑफ बीएसएफ से सुविख्यात पार्वती जांगिड़ 882 इलेक्ट्राॅल पाॅइंट के साथ प्रथम स्थान पर रहीं। अमेरिका की हाॅलीवुड सिंगर, एक्टिविस्ट मेरी मिलबेन 758 इलेक्ट्राॅल पाॅइंट के साथ दूसरे तथा मूक बधिरों के लिए काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता इंदौर (भारत) की मोनिका पुरोहित 743 इलेक्ट्राॅल पाॅइंट के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

टाॅप टेन में भारत से मोटीवेशनल स्पीकर, सामाजिक कार्यकर्ता और 94.3 माय एफ आरजे विनी अग्रवाल व चर्चित निर्भया गैंग रेप केस की सुप्रीम कोर्ट वकील व महिला एक्टिविस्ट सीमा समृद्धि ने क्रमशः 5वां व 8वां स्थान प्राप्त किया। इंटरनेशनल लेवल पर हो रहे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के निमित्त ब्युटी ऑन अर्थ ग्लोबल कांटेस्ट और द रिपब्लिक ऑफ वुमेन काउंसिल के लिए 10 फरवरी से 25 फरवरी के मध्य 120 देशों में हुई वोटिंग के अंतिम परिणाम द रिपब्लिक ऑफ वीमेन की पोलिंग सचिव अमेरिका की क्लारा ओटेरो ने जारी किए। क्लारा ने एक स्टेटमेंट में बताया कि कुल मतदान की 50 प्रतिशत से भी ज्यादा वोटिंग भारत व नाईजेरिया से हुई। टाॅप टेन लिस्ट में भारत से 4, नाईजेरिया से 3, अमेरिका, बांग्लोदेष व युगाण्डा से एक-एक प्रतिभागी जगह बनाने में सफल हुए।

उम्मीद, मेहनत और जज्बे ने कुछ ऐसा जोड़ बनाया कि पार्वती जांगिड़ सुथार ग्लोबल इलेक्शन में बाजी मारकर आधी आबादी के स्वतंत्र डिजिटल स्टेट ‘‘द रिपब्लिक ऑफ वुमेन” की प्रथम अध्यक्ष बन गई। “द रिपब्लिक ऑफ वीमेन” का चुनाव व ब्युटी ऑन अर्थ टाइटल विजेता बनने पर देश के अंतिम छोर भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर के सीमावर्ती गांव गागरिया हाल जोधपुर निवासी स्वर्गीय लूणाराम सुथार और संजूदेवी की सुपुत्री पार्वती ने ख़ुशी जताते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैंने इस वैश्विक अभियान में जीत दर्ज की, यह जीत केवल मेरी नहीं है, बल्कि हर उस महिला व पुरूष की है जो परिवार के साथ अपने मानव कर्तव्य को ससम्मान जी रहे हैं। यह जीत हर उस महिला की है जो समाज व सृष्टि के सृजन-श्रृंगार को जिंदा रख रही हैं और मुसीबतों से लड़कर स्वाभिमान के साथ औरों के लिए प्रेरणा बन रही हैं। पार्वती ने कहा कि “मैं शोषित, पीड़ित सुविधाओं से वंचित महिलाओं की आवाज बनने की पुरजोर कोशिश करूंगी। काउंसिल के अन्य मेंबर्स को हर देश में जो महिलाएं-पुरूष परमार्थ, महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे हैं, उनके साथ मिलकर पूरे विश्व में एक सकारात्मक माहौल बनाने का काम करूंगी। जरूरतमंद को वहां के लोकल शासन-व्यवस्था से आवश्यक सहयोग कराने का भरपूर प्रयास रहेगा।”

पार्वती ने कहा कि मुझे इस वैश्विक वोटिंग में देश-विदेश में समर्थन करने वालों का मैं हृदय के आंतरिक गहराई से आभार प्रकट करती हूं। विशेष रूप से मेरे संसदीय क्षेत्र के सांसद और जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह, दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्ता और भाजपा नेता कपिल मिश्रा, विधायक भूपेष चौबे, पुलिस अधिकारी अनिरुद्ध सिंह, आलोक भाई, तथा मीडिया सहित फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, वाट्सअप पर मेरे समर्थन में कैंपेन चलाने वाले सभी शुभचिंतको का मैं बहुत बहुत धन्यवाद ज्ञापित करती हूं।

 

2 thoughts on “पार्वती जांगिड़ ने रचा इतिहास, ‘द रिपब्लिक ऑफ वुमेन’ प्रेसिडेंटियल चुनाव में दर्ज की शानदार जीत

  1. पार्वती बहन को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं आपने अपना अपने माता पिता परिवार समाज का नाम रोशन किया गया है ईश्वर की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे।

  2. Heartiest Congratulations to Parwati Jangid… Proud Moment for all of us in India and Abroad….
    Yashpal S Jangid
    Gen Secretory
    Akhil Bharteey Jangid Brahman Mahasabah (ABJBM), State Assembly, Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *