हनुमन्त विश्वकर्मा को प्रदेश सचिव बनाकर कांग्रेस ने दिखाया भाजपा को आईना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में हनुमन्त विश्वकर्मा को प्रदेश सचिव बनाकर भाजपा को आईना दिखाने का काम किया है। कुछ ही दिन पूर्व भाजपा ने भी प्रदेश कमेटी की घोषणा की, परन्तु उसमें विश्वकर्मा समाज का एक भी व्यक्ति सम्मिलित नहीं किया गया। भाजपा द्वारा किसी विश्वकर्मा को पदाधिकारी न बनाये जाने की टीस भाजपाई विश्वकर्मा और सोशल मीडिया में भरपूर देखने को मिली। प्रदेश में चार प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा हैं। इन चारों दलों में सिर्फ कांग्रेस ने अभी तक एक व्यक्ति को प्रदेश सचिव के रूप में पदाधिकारी बनाया है। हालांकि की समाजवादी पार्टी की प्रदेश कमेटी की घोषणा होना अभी बाकी है। वैसे उम्मीद जताई जा रही है कि समाजवादी पार्टी किसी न किसी विश्वकर्मा को पदाधिकारी जरूर बनायेगी।
भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर की पार्टी है। इन पार्टियों में पदाधिकारी होना वजूद दर्शाता है। विश्वकर्मा समाज का जितना झुकाव भाजपा की तरफ है उतना कांग्रेस की तरफ नहीं। बावजूद इसके कांग्रेस ने हनुमन्त विश्वकर्मा को प्रदेश सचिव बनाकर अपनी भावना प्रकट कर दी है। यह अलग बात है कि भाजपा की पिछली प्रदेश कार्यकारिणी में 2-3 लोग सदस्य थे। हो सकता है कि सदस्यों की सूची घोषित हो तो उसमें कुछ विश्वकर्मा सम्मिलित हों, परन्तु पदाधिकारी के रूप में भाजपा ने विश्वकर्मा समाज को दूर ही रखा है।

2 thoughts on “हनुमन्त विश्वकर्मा को प्रदेश सचिव बनाकर कांग्रेस ने दिखाया भाजपा को आईना

  1. It is Right, because without Holiday how the Birthday Lord Vishwakarma (the great engineer and Architecture and Science Emperor, who created the Universe ) can be celebrated as betterment, in order to spread his teaching and legend in the society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *