सन्त दुलाराम कुलरिया की पुण्यतिथि पर अनूप जलोटा के भजनों की बहार

बीकानेर। विश्वकर्मा समाज के गौरव, महान दानवीर सन्त दुलाराम कुलरिया की चौथी पुण्यतिथि पर प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर सन्त दुलाराम कुलरिया के पुत्रगण भंवर कुलरिया, नरसी कुलरिया और पूनम कुलरिया ने अपने पिताश्री के पदचिन्हों पर चलते हुये उनकी पुण्यतिथि पर अपनी दानवीरता का परिचय दिया।


सीलवा-मूलवास नोखा में आयोजित पुण्यतिथि समारोह में प्रबुद्ध वक्ताओं ने सन्त को याद करते हुये कहा कि मनुष्य जीवन में कर्मों से ही पहचाना जाता है। अच्छे कर्म करने वालों को लोग सदियों तक याद करते हैं। सन्त दुलाराम कुलरिया ने जीवन में गोसेवा व समाज सेवा के लिए अनेक कार्य किए। उनके ब्रह्मलीन होने के बाद भी लोग श्रद्धा से नमन करते हैं। सन्त दुलाराम कुलरिया की चतुर्थ पुण्यतिथि पर भजन संध्या का भी आयोजन हुआ। रात को हरिनाम सत्संग एवं भजन संध्या हुई। इसमें साधु-संतों के प्रवचन हुए।


भजन संध्या में प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा ने चिर-परिचित अंदाज में ‘ऐसी लागी लगन, मीरा हो गई मगन, कौन कहता भगवान आते नहीं, तुम मीरा के जैसे बुलाते नहीं आदि भजन सुनाए तो श्रोता झूम उठे। देर रात तक भजनों को सुनने के लिए श्रोता मौजूद रहे।
इस दौरान केन्द्रीय राज्यमन्त्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि सन्त दुलाराम कुलरिया ने अपने जीवनकाल में अनेक नेक कार्य किए। उनके बाद भंवर, नरसी और पूनम कुलरिया सेवा कार्यों को आगे बढ़ा रहे है। केन्द्रीय राज्यमन्त्री के साथ ही उपस्थित लोगों ने सन्त दुलाराम कुलरिया को श्रद्धासुमन अर्पित किए।


दिनभर दान-पुण्य का दौर—
सन्त दुलाराम कुलरिया की पुण्यतिथि पर दिनभर गरीब, असहाय, वंचित लोगों को दान-पुण्य किए गए। शाम को लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान 51 लाख रुपए विभिन्न गोशालाओं व वंचित और असहाय लोगों को वितरित किए गए।
कई हस्तियों ने की शिरकत—
भजन संध्या में केन्द्रीय राज्यमन्त्री मेघवाल के अलावा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, सादुलशहर विधायक जगदीश जांगिड़, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री पुखराज पाराशर, महंत क्षमाराम महाराज, महंत प्रतापपुरी महाराज पोकरण, भंवरदास रोड़ा, रामेश्वरदास महाराज जोधुपर, नोखा पालिकाध्यक्ष नारायण झंवर, रामचंद्र, प्रेमसुख शर्मा, देवाराम जांगिड़, हमराराम जांगिड़, रामगोपाल सुथार, भजन गायक शिवजी सुथार, नवरतन सिंह सहित बड़ी संख्या में हस्तियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में बीकानेर के अलावा देशभर से व्यवसायी, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, भामाशाह, समाजसेवी व प्रबुद्ध लोग आए। इसके साथ ही परिवार के लोगों में रामप्यारी देवी, गोसेवी संत पदमाराम कुलरिया, उगमाराम, देवाराम, मगाराम कुलरिया सहित अन्य परिजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *