You are here

फिल्म ऐक्टर सीताराम पांचाल का निधन, लम्बे समय से थे बीमार

मुम्बई। ‘पान सिंह तोमर’ ‘पीपली लाइव’, ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ जैसी सुपरहिट फिल्मों  में अपने अभिनय का जलवा दिखाने वाले दिग्गज अभिनेता सीताराम पंचाल ने गुरुवार की सुबह अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से किडनी और कैंसर की बिमारी से ग्रसित थे। बिमारी के दौरान उनका वजन सिर्फ 30 किलो रह गया था। जानकारी के मुताबिक उन्हें सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही थी। करीब चार साल से खतरनाक बीमारी से जूझ रहे पांचाल की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वे मंहगा इलाज करा सके, इसलिए वे आयुर्वेदिक इलाज करा रहे थे। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बीमारी के चलते उन्होंने फिल्मों से पूरी तरह दूरी बना ली थी।
आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे महंगा और अच्छा इलाज कराने में असमर्थ रहे। कुछ समय पहले ही उन्होंने इलाज के लिए सोशल मीडिया पर मदद भी मांगी थी। उनकी मदद करने के लिए बॉलीवुड के कई सितारे और नामी लोग आगे आए थे जिनमें इरफान खान, टीवी प्रोड्यूसर राकेश पासवान, पांचाल के मित्र संजय मिश्रा, रोहिताश गौड़ जैसे कई नाम शामिल हैं। यही नहीं ट्विटर पर फिल्म डायरेक्टर अश्विनी चौधरी जैसे कई लोग उनके सपोर्ट में भी दिखे।
पिछले कुछ महीनों से बेड पर थे—
एक खबर के अनुसार सीताराम पंचाल को सांस लेने में समस्याएं हो रही थी। गौरतलब है कि वह पिछले कुछ महीनों से बेड पर थे। सीताराम को अपनी दयनीय आर्थिक स्थिति की वजह से इलाज का खर्च उठाने में काफी मुश्किलें आ रही थीं, इसलिए उन्होंने सोशल साइट फेसबुक के जरिए लोगों से मदद भी मांगी थी।
सीताराम लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे। वे हरियाणा के जींद जिले के नरवाना के रहने वाले थे। पांचाल 4 साल से लिवर कैंसर से पीड़ित थे। उनका मुंबई में ही इलाज चल रहा था।
एक दिन पहले थी मैरिज एनिवर्सरी—
सीताराम के निधन के एक दिन पहले यानी 09 अगस्त को ही 26वीं मैरिज एनिवर्सरी थी। इस मौके पर उनके बेटे ऋषभ पांचाल ने अपने फेसबुक वाल पर माता-पिता की फोटो डालकर बधाई भी दी थी।
इलाज के लिए सोशल मीडिया पर लगाई थी गुहार—
इलाज के लिए पैसे खत्म होने पर सीताराम ने सोशल मीडिया पर मदद की गुहार लगाई थी। इस पर लोगों ने सोशल मीडिया पर उनकी मदद के लिए एक कैम्पेन चलाया था। पोस्ट में लिखा था, "इनको तो आप पहचानते ही होंगे.. हां नाम नहीं जानते होंगे। ये सीताराम पांचाल जी हैं। पान सिंह तोमर, स्लमडॉग, पीपली लाइव, बैंडिट क्वीन और तमाम फिल्मों में अभिनय कर चुके सीताराम जी कैंसर से जूझ रहे हैं। अपने परिवार में अकेले कमाने वाले सीताराम जी और उनके परिवार को आपकी मदद की जरूरत है। हमारी और आपकी छोटी-छोटी मदद सीताराम जी को कैंसर से लड़ने में मदद करेगी। सीताराम जी को आप इस लिंक पर क्लिक करके मदद कर सकते हैं। इसे शेयर कर अपने दोस्तों से भी कहेंगे तो और बेहतर होगा। शुक्रिया!"
सीएम ने भी की थी मदद—
हरियाणा के मुख्यमन्त्री मनोहर लाल खट्टर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट पढ़ने के बाद सीताराम पांचाल को फौरन 5 लाख रुपए की मदद दी थी।