You are here

सत्य प्रकाश शर्मा ने बनाया अनोखा 'डिजिटल वॉलेट', पीएम मोदी ने भी की तारीफ

पटना। बिहार के एक युवा सत्य प्रकाश शर्मा की सफलता की कहानी अब पूरा देश सुनेगा। बीआइटी मेसरा में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग  कर रहे सत्य प्रकाश शर्मा ने ऐसा मोबाइल एप बनाया है जिसकी तारीफ खुद प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने की है।
केन्द्र के 'डिजिटल इण्डिया' अभियान से प्रभावित छात्र सत्य प्रकाश शर्मा ने एक मोबाइल एप बनाया है, जो सभी तरह के एकाउण्ट को एक जगह सुरक्षित रखता है। सभी को एक पासवर्ड से लिंक कर देता है।
प्ले स्टोर पर उपलब्ध है एप— 
सत्य प्रकाश के पिता डॉ0 आर0के0 शर्मा राजधानी के रामकृष्ण द्वारिका महाविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। कंकड़बाग के अशोक नगर रोड नंबर-पांच के निवासी छात्र ने बताया कि यह ऐसा डिजिटल वॉलेट है जिसमें सभी तरह के एकाउण्ट का पासवर्ड सुरक्षित रखा जा सकता है। एंड्रॉयड एप 'सेफ वॉलेट वन फॉर ऑल' के नाम से यह मोबाइल के प्ले स्टोर में भी उपलब्ध है। इसमें फेसबुक, ई-मेल, ट्विटर, लिंक्डइन, एटीएम, बैंक डिटेल डालकर सुरक्षित रखा जा सकता है।
सुरक्षा मानक पर खरा एप—
सुरक्षा मानक को लेकर एप में काफी ध्यान दिया गया है। इसके लिए इसमें 256 इंस्‍क्रिप्सन अपलोड किया गया है। यदि कोई पासवर्ड तोड़ भी देगा तो वह उसे पढ़ नहीं सकेगा। यदि मोबाइल खुला भी रह गया तो यह दो मिनट में अपने आप लॉक हो जाएगा। यह सभी एंड्रायड फोन में कार्य करेगा।
सभी तरह के पासवर्ड इसमें डाले जा सकते हैं। इसके माध्यम से सभी कार्य ऑनलाइन किया जा सकता है। इसका पासवर्ड 10 डिजिट का होगा। इसमें एक अंग्रेजी का कैपिटल लेटर, एक स्माल लेटर, एक स्पेशल वर्ड और न्यूमेरिक वर्ड का उपयोग करना होगा। यह पासवर्ड सबसे सुरक्षित माना जाता है।
'मन की बात' में एप की बात—
एप को लेकर सत्य प्रकाश ने प्रधानमंत्री को ट्विटर पर 18 जुलाई को जानकारी दी थी। इसके बाद उनकी ओर से जवाब देकर इसे 'मन की बात' पर भेजने को कहा गया था। फिर सत्य प्रकाश ने पूरी जानकारी ट्विटर से दी। उसने उम्मीद जताई है कि 'मन की बात' में इसे सम्मिलित कर लिया जाएगा।