कुलरिया परिवार द्वारा दिये गये 21 लाख से विकास कार्य सम्पन्न, हुआ लोकार्पण

नोखा। स्थानीय दावा गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कुलरिया परिवार द्वारा दिये गये 21 लाख रूपये के सहयोग से हुये विकास कार्यों का लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। यह विद्यालय राजस्थान प्रदेश के बीकानेर जिले के नोखा तहसील में स्थित है। ब्रह्मलीन संत दुलाराम कुलरिया के पुत्रगण भंवर, नरसी व पूनम कुलरिया द्वारा किये गये योगदान की प्रशंसा हो रही है। 10 दिसम्बर को लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

लोकार्पण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में भामाशाह नरसी कुलरिया, गोसेवी पदमाराम कुलरिया, मघाराम कुलरिया, रामप्यारी देवी कुलरिया, जिला प्रमुख सुशीला सीवर, प्रधान मुन्नी देवी, भूमि दानदाता लादू सिंह राठौड़, एसडीएम रमेश देव, तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, दीपाराम चौधरी, ईश्वर राम चौधरी आदि उपस्थित रहे। अतिथियों ने स्कूल की चहारदीवारी निर्माण, सीसी ब्लॉक निर्माण, जल कुंड निर्माण, स्कूल के मुख्य द्वार सहित ग्राम के अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण किया। गांव के सरपंच कन्हैयालाल ने नरसी कुलरिया सहित सभी अतिथियों का अभिनन्दन किया। इस दौरान ग्रामीण भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


लोकार्पण कार्यक्रम में मुम्बई से पधारे विशिष्ट अतिथि भामाशाह नरसी कुलरिया ने कहा कि शिक्षा ही समाज व राष्ट्र को विकास के पथ पर आगे ले जाता है। विकास का रास्ता शिक्षा से ही मिलता है, इसलिये शिक्षा को बढ़ावा देने की जरूरत है। देश के कर्णधार शिक्षित होने के साथ सुसंस्कारित होंगे तभी हमारा राष्ट्र आगे बढ़ सकेगा। आपको बता दें कि इन्हीं विचारों के चलते ही श्री कुलरिया बच्चों को शालाओं में जाने के लिए प्रेरित करना, उनको सामग्री उपलब्ध कराना, बच्चों को छात्रवृत्ति, स्कूलों में कंप्यूटर व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने तथा भवनों के निर्माण में कभी पीछे नहीं रहे।


कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी ने भी सेवा भावना के लिये कुलरिया परिवार की सराहना की। कहा कि संत दुलाराम कुलरिया के पुत्रगण भी अपने पिता के पदचिन्हों पर चलकर गो संरक्षण व संवर्धन तथा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये उत्तम कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *