बाड़मेर की पार्वती जांगिड़ को अंतर्राष्ट्रीय पदक

बाड़मेर। यूरोपीय देश, रिपब्लिक ऑफ़ मोल्दोवा के जिओग्राफी सैन्य संस्थान ने बाड़मेर की गौरव और सामाजिक कार्यकर्ता, यूथ आइकॉन व युवा संसद, भारत की चेयरपर्सन पार्वती जांगिड़ सुथार के नाम ‘दी नाइट ऑफ़ इंटरनेशनल इल्लुमिनेशन एंड आर्डर ऑफ़ लीडरशिप एंड दी गर्ल हीरो’ अवार्ड प्रदान किया है। सुश्री जांगिड़ मूल भारत पाक सीमा पर बसे गागरिया गाँव के श्रीमती संजू सुथार एवं स्वर्गीय लूणाराम सुथार की बेटी है, अभी जांगिड़ का विजन इंडिया लीडरशिप फेलोशिप में चयन हुआ है, जिसके तहत वह दिल्ली में फेलोशिप कर रही हैं।


यह सूचना जिओग्राफी सैन्य संस्थान, मोल्दोवा के चीफ लेफ्टिनेन्ट कर्नल निकोले पारसेवची ने सुश्री जांगिड़ व रोमानिया, मोल्दोवा में भारतीय दूतावास को बधाई पत्र देते हुए दी। उन्होंने कहा एक्सीलेंसी पार्वती जांगिड़ के उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए यह सम्मान दिया। साथ ही कहा कि दस वर्ष तक यूथ पार्लियामेंट भारत व जिओग्राफी सैन्य संस्थान के बीच एमओयू किया, जिससे एक दूसरे देश की मित्रता, सांस्कृतिक आदान—प्रदान व युवाओं को राष्ट्र के प्रति जागरूकता मुख्य है। सुश्री जांगिड़ को यह सम्मान देते हुए हम गर्व महसूस करते हैं, और उन्होंने डिप्लोमेटिक चैनल द्वारा इस सूचना को भारतीय विदेश मंत्रालय, पीआईबी को दी।


इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिलने पर सुश्री जांगिड़ ने रिपब्लिक ऑफ़ मोल्दोवा का आभार प्रकट करते हुए दोनों देशों के बीच युवा विकास व सांस्कृतिक आदान—प्रदान पर अपनी प्रतिबद्धता जताई और यह सम्मान देश को समर्पित कर आजीवन राष्ट्र निर्माण के संकल्प को दोहराया। उन्होंने कहा मैं हमेशा राष्ट्र जागरण व समाजसेवा में कोई कसर नहीं छोडूंगी। इसी तरह निष्ठा से कर्मशील रहूंगी। और युवाओं को राष्ट्रवाद के प्रति प्रेरित करती रहूंगी।
ज्ञात हो की हाल ही पार्वती की महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार में इंटर्नशिप समाप्त हुई और सुश्री जांगिड़ का विजन इंडिया लीडरशिप फेलोशिप में देश के टॉप पांच यंग लीडर में चयन हुआ, जिसके तहत वह दिल्ली में राष्ट्र निर्माण, राष्ट्रवाद, लीडरशिप, पब्लिक पॉलिसी इत्यादि के बारे में सीख रही। एक साल चलने वाली इस फेलोशिप में जांगिड़ देश के अलग—अलग हिस्सों में जाकर राष्ट्र निर्माण के बारे में और अधिक सीखेंगी, इसके तहत इन्हे पांच लाख रुपये स्टाइपेंड भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *