मिस इण्डिया यूके डियाना उप्पल ने बनाई भारतीय घुमंतू समुदाय गद्दी लोहार पर डॉक्यूमेन्ट्री

जयपुर। मिस इण्डिया यूके रह चुकीं डियाना उप्पल फिल्म निर्देशन की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं। वह गद्दी लोहार समुदाय के जीवन पर एक डॅाक्यूमेन्ट्री बनाने जा रही हैं, डियाना एक ब्रिटिश भारतीय हैं। डियाना के अनुसार उन्होंने गद्दी लोहार समुदाय के साथ 1 साल का समय बिताया और वो एक बेहद ही दिलचस्प लोग जिनकी आवाज लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।


डियाना ने ये भी बताया कि जब उन्होंने गद्दी लोहार सुमदाय पर शोध करने के बाद उनसे मिली तो उनकी जीवनशैली को देखकर हैरान रह गई। वो लोग बिना कोई मंजिल के यात्रा करते हैं। वो पूरी तरह से दुनिया की आधुनिकता से कटे हुए हैं। हम घुमंतू समुदाय के लोगों को भुला देते हैं लेकिन वो अपनी परम्परा आज भी बनाए हुए हैं।


अभिनेत्री ने कहा कि उनका मकसद फिल्म में तथ्य और वास्तविकता को दिखाने का है जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता फैले। उन्होंने ये भी कहा, ‘मैं बहुत ही दिलचस्प लोगों के बीच आई हूं जिससे उनके जीवन की गहराई तक पहुंच सकूं। उनका जीवन जीने का सरल तरीका हम सबको एक सबक सिखा सकता है।’


डियाना के मुताबिक वो गद्दी लोहार समुदाय के वास्तविक जीवन पर फिल्म बना कर गद्दी लोहारों के समर्थन लिए लोगों और एनजीओ को आकर्षित करेंगी। डियाना ने बताया कि एक निर्देशक के तौर पर इस फिल्म को शूट करना बेहद मुश्किल रहा, क्योंकि गद्दी लोहार समुदाय बाहरी लोगों के साथ घुलना-मिलना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए मुझे उनका विश्वास जीतने में बहुत समय देना पड़ा।


मिस इण्डिया यूके रह चुकी डियाना ने बताया कि इस डॅाक्यूमेन्ट्री के बनाने का उद्देश्य केवल फिल्म बनाना नहीं है। मेरा मकसद इन लोगों की मदद करना है क्योंकि एक जगह पर नहीं रहने से घुमंतू जनजातियों को आसानी से भुला दिया जाता है।


डियाना ने कहा, ‘मैं बहुत करीब से बंजारों के जीवन और उनके रहन-सहन को देखेंगे. इसमें हम ये भी देखना चाहेंगे कि सरकार इनके साथ किस हद तक है और किस तरह से इनकी मदद कर रही हैं। साथ ही इस डॉक्यूमेन्ट्री में हम बंजारों की संस्कृति, सभ्यता, परम्परा वेडिंग सेरेमनी जैसी चीजों को भी शामिल करेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *