अम्बेडकरनगर की अनीता विश्वकर्मा को राजस्थान में विश्वकर्मा गौरव सम्मान

Spread the love

अम्बेडकरनगर। उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जिले की निवासी अनीता विश्वकर्मा को राजस्थान में ‘विश्वकर्मा गौरव’ सम्मान प्राप्त हुआ है। यह सम्मान उन्हें दलित, वंचित, शोषित, पीड़ित व गरीबों के हक और सम्मान की लड़ाई के लिये गुलशन चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से मिला है। अनीता ने दलित, वंचित, शोषित, पीड़ित व गरीबों के हक और सम्मान की लड़ाई के लिये अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया है।
अनीता विश्वकर्मा कटेहरी क्षेत्र के अशरफपुर बरवा गांव के एक साधारण परिवार में पैदा हुई। स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद सामाजिक कार्यों में रूचि लेने लगी। वह भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा में जिला मीडिया प्रभारी भी हैं।
अनीता का कहना है कि महिलाओं को भी समाज में कदम से कदम मिलाकर समाज और देशहित के लिये कार्य करना चाहिये। कहा कि जब तक आधी आबादी मजबूत नहीं होगी, समाज और देश का विकास सम्भव नहीं है। उन्होंने स्वयं समाज की महिलाओं को मानसिक रूप से मजबूत करने का काम किया है जिससे वह अपने ऊपर हो रहे अत्याचार व शोषण के विरूद्ध आवाज उठा सकें। उनका मुख्य उद्देश्य गरीब, वंचित और शोषित वर्ग को शिक्षित करना है।
अनीता विश्वकर्मा के अम्बेडकरनगर वापस आने पर जिले के लोगों द्वारा उनका सम्मान किया गया। उनके द्वारा युवतियों को मजबूत बनाने की दिशा में किये जा रहे कार्य की सराहना भी की गई।

—राजू विश्वकर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *