विश्वकर्मा एकता सभा मनायेगी स्वामी कल्याण देव की जयन्ती

बागपत। विश्वकर्मा एकता विकास सभा के तत्वाधान में कस्बा अग्रवाल मंडी टटीरी मास्टर प्रताप निरंकारी के आवास पर संगठन की बैठक आहूत की गई। बैठक में प्रदेश, जिला, ब्लाक कार्यकारिणी पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता पतरोल ओमप्रकाश विश्वकर्मा विश्वकर्मा व संचालन परमजीत विश्वकर्मा ने किया। बैठक में समाज की सामाजिक, राजनीतिक, शैक्षिक एवं आर्थिक स्तर पर विचार विमर्श करते हुए शिक्षा एवं संगठन मजबूती पर बल देने पर जोर दिया गया।


वक्ताओं ने कहा कि विश्वकर्मा समाज ने वैदिक सभ्यता से लेकर देश को आजाद कराने व देश के नव निर्माण में विशेष योगदान किये, विश्वकर्मा वंशी शिल्पकला आदि में महारथ हासिल हैं। समाज की कला के सामने बड़े—बड़े राजा—महाराजा नतमस्तक हुए। विश्वकर्मा वंशियो ने पत्थर को भगवान का रूप दिया जिसकी मन्दिरो में पूजा की जाती है, आज वही विश्वकर्मा समाज राजनीतिक महत्वकांक्षी नेताओं की उपेक्षा के कारण अपनी पहचान को मोहताज हैं। विश्वकर्मा समाज को आरक्षण के नाम पर अन्य पिछड़ा वर्ग में रखा गया है जिसका लाभ अगड़ी दबंग जाति के लोग ले रहे हैं, विश्वकर्मा वंशियो को कोई लाभ नहीं मिल रहा है।
भाजपा सरकार झूठे वायदे कर सत्ता में आई और भगवान विश्वकर्मा जी को मजदूर व महापुरुष की श्रेणी में लाकर भगवान विश्वकर्मा व उनके अनुयायियों को अपमानित करने का काम कर रही है। हिन्दुत्व का राग अलाप रही भाजपा आदि सृष्टि रचियता भगवान विश्वकर्मा जी के चरित्र से अनभिज्ञ है। विश्वकर्मा समाज अपने ईष्टदेव विश्वकर्मा का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। कार्यकर्ता सभी जिलों में प्रधानमंत्री के नाम भजपा सांसदों व विधायकों को ज्ञापन देंगे।
इसके साथ ही विश्वकर्मा एकता विकास सभा जनपद बागपत की कार्यकारिणी मामूली फेरबदल के साथ पुराने अनुभवी बन्धुओं को शामिल कर घोषित की है। अग्रवाल मंडी टटीरी के राजीव विश्वकर्मा को सदस्य प्रदेश कारिणी, बदरखा के रूपचन्द विश्वकर्मा को छपरौली क्षेत्र प्रभारी, शाहपुर बाणगंगा के सुन्दर विश्वकर्मा को बिनोली क्षेत्र प्रभारी, बसी के बीरसेन विश्वकर्मा को खेकड़ा क्षेत्र प्रभारी, गौरीपुर जवाहरनगर के नरेन्द्र विश्वकर्मा को बागपत क्षेत्र प्रभारी, सादिकपुर सिनोली के धर्मपाल विश्वकर्मा को बड़ौत क्षेत्र प्रभारी, हिसावदा के प्रदीप विश्वकर्मा को पिलाना क्षेत्र प्रभारी तथा जिला संरक्षक में कहरका के पूर्व प्रधान रोहताश विश्वकर्मा, भगवानपुर के राजपाल विश्वकर्मा, खेकड़ा के महेन्द्र विश्वकर्मा, लूम्ब के पालेराम विश्वकर्मा, हिसावदा के रामकुमार विश्वकर्मा, अग्रवाल मंडी टटीरी के मास्टर प्रताप निरंकारी को नियुक्त किया गया। जिला एवं ब्लाक के नियुक्त पदाधिकारियों को अपने—अपने क्षेत्र में समाज के बीच जाकर विश्वकर्मा एकता विकास सभा की नीतियों को जन—जन तक पहुंचाने तथा संगठन की मजबूती के लिए 15 दिनों में कार्यकारिणी गठित करने को कहा गया है।
इसी के साथ ही सर्व सम्मति से स्वामी कल्याण देव विश्वकर्मा जी की जयन्ती 21 जून को किरठल गांव में धूम—धाम से मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में एडवाकेट मनीष विश्वकर्मा प्रदेश अध्यक्ष, मास्टर विनोद विश्वकर्मा प्रदेश कोषाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सोनू विश्वकर्मा, प्रदीप विश्वकर्मा, मनोज विश्वकर्मा, सुनील विश्वकर्मा, पं विनोद विश्वकर्मा जिला अध्यक्ष, देवेंद्र विश्वकर्मा, ब्रह्मसिंह विश्वकर्मा, पं सचिन विश्वकर्मा, अनुज विश्वकर्मा, संजय विश्वकर्मा, राकेश विश्वकर्मा, जितेंद्र विश्वकर्मा, सुभाष विश्वकर्मा, विक्रम विश्वकर्मा, सतपाल विश्वकर्मा, मा0 महावीर विश्वकर्मा, ब्रजमोहन विश्वकर्मा, दिनेश विश्वकर्मा, मोहित विश्वकर्मा, प्रदीप विश्वकर्मा, संजय विश्वकर्मा, परमजीत विश्वकर्मा, राजकुमार विश्वकर्मा, देव विश्वकर्मा, ओमप्रकाश विश्वकर्मा, जयपाल विश्वकर्मा, सोहनपाल विश्वकर्मा, रामफल विश्वकर्मा, सुशील विश्वकर्मा, श्रीकृष्ण विश्वकर्मा, रामबीर विश्वकर्मा, राहुल विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: