आरक्षण कोटा बढ़ाने को लेकर लोहार विकास मंच की बैठक सम्पन्न

पटना। लोहार विकास मंच के कंकड़बाग स्थित प्रधान कार्यालय में राज किशोर शर्मा की अध्यक्षता में मुख्य कार्यकारणी सदस्यों की बैठक की गई। बैठक में केन्द्र सरकार के स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा आयोजित परीक्षा-2016 में बिहार के लोहार जाति के परीक्षार्थियों को ST के लाभ से वंचित रखने की समस्या पर विद्यार्थियों के हित के लिए विचार-विमर्श किया गया।
सर्वविदित है कि बिहार के लोहार भारतीय संविधान के अनुसार 1950 से ही अनुसूचित जनजाति के लाभ हेतु सम्मिलित हैं लेकिन आज भी कुछ अधिकारियों द्वारा आनाकानी की जा रही है। इस समस्या के निदान पर भी विचार किया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गलत तरीके से बिहार में अनुसूचित जनजाति के आरक्षण प्रतिशत को कम करके 1 प्रतिशत दिया गया है। आज 1 प्रतिशत से भी कम लाभ दिया जा रहा है। उसके लिए अगला कदम क्या उठाया जाय इस पर भी विचार किया गया। पूर्व की तरह आरक्षण के प्रतिशत को लागू कर 10 प्रतिशत आरक्षण करने के मुद्दे पर आने वाले समय में लोहार विकास मंच एक घोषित समय पर आदिवासी अधिकार मोर्चा के बैनर तले पूरे बिहार के आदिवासी के आरक्षण हेतु लड़ाई को आगे बढ़ाया जायेगा।
इसी क्रम में बिहार सरकार से भी मांग करने हेतु विचार विमर्श हुआ कि बिहार प्रदेश के अन्तर्गत आदिवासी यानी कि अनुसूचित जनजाति के 32 जातियों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का कोटा हेतु मांग किया जायेगा।
इस बैठक में मंच के संचालक परमेश्वर विश्वकर्मा, बाबू लोहार उर्फ श्याम किशोर शर्मा, गोपाल शर्मा, अमरनाथ विश्वकर्मा, सतीश कुमार शर्मा, देवेन्द्र कुमार शर्मा, रामाशंकर शर्मा, विक्रम प्रसाद, पृथ्वीराज विश्वकर्मा, विशाल विश्वकर्मा, दिलीप शर्मा, जगन्नाथ शर्मा सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट— सतीश शर्मा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*