श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी का तृतीय वार्षिक सम्मेलन सम्पन्न

गुरूग्राम। श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी गुरुग्राम हरियाणा की तरफ से तृतीय वार्षिक विश्वकर्मा समाज सम्मेलन आयोजित किया गया। धनवापुर रोड स्थित एसएस वाटिका में आयोजित इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा सरकार के लोक निर्माण और नागरिक उड्डयन मन्त्री राव नरबीर सिंह व अखिल भारतीय विश्वकर्मा पांचाल महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वेद प्रकाश पांचाल उपस्थित रहे।


सम्मेलन में अति विशिष्ट अतिथियों में सीमा शर्मा विश्वकर्मा वरिष्ठ समाजसेविका, उषा विश्वकर्मा अभिनेत्री छत्तीसगढ़, बबीता पांचाल प्रदेश अध्यक्ष महिला विश्वकर्मा समाज, यशपाल पांचाल, रमेश पांचाल, भाजपा नेता सुनील पांचाल लोनी गाजियाबाद, वरिष्ठ समाजसेवी दिनेश वत्स विश्वकर्मा, राघवेन्द्र शर्मा गुडगांव, वरिष्ठ समाजसेवी होरीलाल शर्मा दिल्ली, हरीश शर्मा दिल्ली, सुभाष पांचाल फरीदाबाद, संजय पांचाल, डॉ0 आर0के0 जांगड़ा विश्वकर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।


श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी गुरुग्राम के अध्यक्ष निरंजन लाल पांचाल, महासचिव मधुसूदन विश्वकर्मा व प्रधान बलवीर पांचाल ने कार्यक्रम की सफलता के लिये अथक प्रयास किया। संस्था की तरफ से सभी अतिथियों का सम्मान किया गया। अध्यक्षता सतीश चन्द विश्वकर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी वेद प्रकाश शर्मा ने किया।


बबीता पांचाल ने उठाया विश्वकर्मा दिवस पर मजदूर दिवस मनाने का मुद्दा—
समाजसेवी बबीता पांचाल ने सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हरियाणा के कैबिनेट मन्त्री राव नरबीर सिंह के सामने भगवान विश्वकर्मा दिवस को श्रम दिवस या मजदूर दिवस के रूप में मनाने के फैसले का विरोध किया। मंच से उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा समाज ने सरकार बनाने का काम किया है तो गिराने का भी काम करेगा। हरियाणा सरकार अपने फैसले को वापस ले। विश्वकर्मा दिवस के दिन विश्वकर्मा दिवस ही मनाया जायेगा न कि श्रम या मजदूर दिवस। यदि सरकार ने फैसला वापस नहीं लिया तो विश्वकर्मा समाज अपने कुल के सम्मान में फैसला करने में सक्षम है।


विशिष्ट अतिथि यशपाल पांचाल ने अपने सम्बोधन में समाज को एकत्रित करने की बात कही। मुख्य अतिथि वेद प्रकाश पांचाल ने अपने संबोधन में समाज को आगे ले जाने के लिए समाज के लोगों का आवाहन किया व कई तरह के उदाहरण प्रस्तुत कर लोगों को प्रेरित किया।अन्य अतिथियों ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया।


मुख्य अतिथि कैबिनेट मन्त्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि किसी भी समाज या बिरादरी को अपना भवन बनाने के लिये जमीन आवंटित कराने के लिए कलेक्टर रेट की 35 प्रतिशत राशि देनी पड़ेगी। हरियाणा सरकार ने इसके लिए नई नीति बनाई है। यह बात उन्होंने श्री विश्वकर्मा वेफेयर सोसाइटी के भवन निर्माण हेतु जमीन की मांग पर कही। मन्त्री श्री सिंह ने श्री विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी को अपने निजी कोष से 2 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
समाज के छोटे-छोटे बच्चों ने स्वागत गीत व नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम शमा बांधा। संचालन कर रहे समाजसेवी व भजन गायक वेद प्रकाश शर्मा ने अपनी जादुई आवाज से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सफल संचालन के लिये आयोजक समिति ने उन्हें धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर पार्षद ब्रह्म यादव, सतीश चन्द्र विश्वकर्मा, सूर्यकांत पांचाल, रवीन्द्र विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: