विश्वकर्मा ओझा समाज समिति के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 69 जोड़े बने एक-दूजे के हमसफर

गुना। जिला गुना की विश्वकर्मा ओझा समाज समिति ने बीनागंज में नि:शुल्क आदर्श विवाह सम्मेलन में संतों और अतिथियों की मौजूदगी 69 जोड़ों पाणिग्रहण संस्कार हुआ। कार्यक्रम में झांसी से आए कथावाचक पं0 जितेन्द्र शास्त्री ने भगवान विश्वकर्मा जी के भजनों की प्रस्तुति दी। सम्मेलन में प्रदेश भर से नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों से भी आए समाज के प्रतिनिधियों ने आकर एकजुटता प्रदर्शित की। सम्मेलन में बड़ी संख्या में समाजजनों ने हिस्सेदारी की। कार्यक्रम का आरम्भ भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर संतों द्वारा माल्यार्पण कर एवं गंगा पूजन से किया गया। कार्यक्रम आयोजन समिति के मुख्य आयोजक कैलाश नारायण विश्वकर्मा ने सभी का स्वागत माल्यार्पण एवं सरोफा, श्रीफल भेंटकर किया।


विश्वकर्मा शंकराचार्य स्वामी दिलीप योगीराज ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया। संत तरुण मुरारी बापू ने समाज को ब्राह्मणत्व के बल पर आगे बढ़ने का मार्ग बताया। मुख्य अतिथि चैतन्य बापू ने समाज को विकास पथ पर आगे बढ़ाने का अपना संकल्प दोहराया।


समाज के लोगों ने सामुदायिक भवन बनवाने की रखी मांग—
आर्टिजन ट्रेड यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष कमल विश्वकर्मा ने कहा कि समाज की उन्नति तभी संभव होगी जब हमारे समाज की प्रतिभाएं राजनीति में आगे आएंगी। अब समय आ गया है जब हमें अपना स्वयं का वजूद बनाना होगा। उन्होंने समाज के लिए विधायक निधि से सामुदायिक भवन की मांग की। जिसको कार्यक्रम में उपस्थित विशेष आर0एस0 मीना ने विधायक द्वारा पूरी करवाने का आश्वासन दिया। श्री विश्वकर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज का ऐसे कार्यक्रम करते रहना चाहिए। ऐसे कार्यक्रमों का उद्देश्य उद्देश्य दहेज प्रथा, फिजूलखर्ची एवं समाज को आडंबरों से बचाना है।


सम्मेलन में प्रदेश के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा—
सम्मेलन में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेश की प्रमुख सामाजिक हस्तियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम में विष्णु विश्वकर्मा, बीना से जे0पी0 विश्वकर्मा, दिवाकर विश्वकर्मा, मैहर से अशोक विश्वकर्मा, जबलपुर से बी0पी0 विश्वकर्मा, इंदौर से अरुण शर्मा, शुजालपुर से रामदयाल विश्वकर्मा, अशोकनगर से नारायण ओझा, श्रवण ओझा, मनोज ओझा, प्रेमसिंह ओझा, देवेश ओझा, पुरुषोत्तम ओझा, नाथूराम ओझा एवं एनएफएल विजयपुर से संतोष ओझा उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विशेष रूप से ओझा समाज युवा मित्र मंडल गुना के बनवारीलाल ओझा राजकुमार ओझा हरिवल्लभ ओझा विजय ओझा, प्रेमनारायण ओझा, विष्णु ओझा एवं रामेश्वर ओझा मौजूद रहे। संचालन श्रवण ओझा ने किया और आभार प्रदर्शन आर0एस0 नरवर ने माना।
—मुकेश विश्वकर्मा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*