मैथिल ओझा समाज के वैवाहिक परिचय सम्मेलन में आगे बढ़ी रिश्तों की डोर

गुना। मैथिल ओझा विश्वकर्मा समाज धर्मशाला ट्रस्ट जिला गुना के बैनर तले आयोजित युवक युवती परिचय सम्मेलन में समाज के 145 युवक युवतियों ने अपना परिचय दिया। इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ—साथ राजस्थान के कई जिलों से समाज बंधुओ ने भारी संख्या में पहुंच कर कार्यक्रम में भाग लिया। परिचय स्थल पर ही बालक—बालिकाओं के रिश्ते की बात प्रारम्भ होना शुरू हो गई। मंच पर बालक बालिकाओं ने अपना भावी जीवनसाथी कैसा हो के सम्बन्ध में खुलकर अपनी इच्छाएं जाहिर की। साथ ही कार्यक्रम में बाहर से आए समाजसेवियों ने भी समाज विकास हेतु अपने—अपने सुझाव और मत प्रस्तुत किए।


इस अवसर पर आयोजक समिति के अध्यक्ष पुरूषोत्तम ओझा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के समय में बच्चे बाहर जॉब करने लग गये हैं, ऐसे में अगर इस तरह के कार्यक्रम होते रहे तो माता-पिता को विवाह सम्बन्ध ढूंढने में काफी मदद मिलती है तथा खर्च की भी बचत होती है। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि वर्तमान में शादी समारोह में फिजूल खर्ची बढ़ती जा रही है तथा दिखावे के चक्कर में पैसे की बर्बादी हो रही है। अतः समाज के लोगों को इस विषय में भी विचार कर समाज हित में ठोस निर्णय लेना चाहिये। साथ ही समाज में व्याप्त दहेज प्रथा जैसी कुरीती पर रोक लगाने की दिशा में कार्यवाही करनी चाहिये तथा बाल विवाह पर भी रोक लगानी चाहिये। कहा कि, माता पिता को अपने बच्चों की पढ़ाई की तरफ भी ध्यान देना चाहिये। आज के युग में बच्चों को व्यापार करने के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने पर जोर देना चाहिये। समाज की बेटियों को भी उच्च अध्ययन पर ध्यान देना चाहिये और समाज के लोगों को सामाजिक एवं व्यापारिक कार्यो के साथ-साथ रचनात्मक कार्यो एवं राजनीतिक क्षेत्र में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिये।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से इस अवसर पर आल इण्डिया आर्टिजन ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष कमल विश्वकर्मा, सी0आर0 विश्वकर्मा, गुना मित्रमंडल से विजय कुमार जी, रामेश्वर जी, विष्णु जी, राजकुमार जी, लक्ष्मीनारायणजी, हरिबल्लभ जी, बनवारीलाल जी, रामसेवक जी, लक्ष्मीनारायण जी , अजय जी, मनोज जी, दिनेश जी, साथ ही अशोकनगर से नारायण ओझा जी, काशीराम जी, मुकेश जी, रामकुमार जी, चतुर्भुज जी, मुन्नालाल जी, मनोज ओझा अध्यापक, रूठियाई से महेन्द्र जी, एनएफएल से संतोष जी, बीनागंज से कैलाश जी आदि लोगों ने सहयोग प्रदान किया। अध्यक्षता समाज के जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम ओझा व संचालन एम0एल0 मथुरिया व एडवोकेट विष्णु ओझा ने किया। आभार सचिव धर्मेंद्र ओझा ने माना। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाज के महिला—पुरुषों ने भाग लिया।
—मुकेश विश्वकर्मा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*