विश्वकर्मा समाज सेवा समिति रायबरेली का होली मिलन सम्पन्न

रायबरेली। विश्वकर्मा समाज सेवा समिति जिला इकाई रायबरेली द्वारा ग्राम रमसगरा मुंशीगंज रायबरेली में होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में विश्वकर्मा समाज के लोग उपस्थित रहे।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समिति के प्रान्तीय अध्यक्ष रमेशचंद विश्वकर्मा ने कहा कि समाज में दिन-प्रतिदिन भाईचारा की कमी बढ़ती जा रही है जिससे अपराधों में बढ़ोत्तरी हुई है और चारों तरफ संस्कृति एवं सभ्यता, दया भावना की कमी के कारण अपराधी प्रवृत्ति का जन्म होता है। इस तरह के कार्यक्रम होने से लोगों में आपसी सामंजस्य बनाने की कला का विकास होता है, संस्कृति एवं सभ्यता का विकास होता है। समाज के लोगों को एक दूसरे को समझ कर, अपने विचारों को साथियों के साथ साझा कर छोटे-मोटी समस्याओं का स्वतः हल करने की जरूरत है। रायबरेली जिला अध्यक्ष रामप्रसाद शर्मा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।


प्रोफेसर राजेश विश्वकर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विश्वकर्मा शब्द को परिभाषित करते हुए लोगों में उत्साह का संचार किया और पूरे समाज को अपने गौरवशाली इतिहास पर गौरवान्वित होने के लिए प्रेरित किया। तरुण मित्र के पत्रकार पवन शर्मा ने कहा कि समाज को सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, संवैधानिक लड़ाई लड़ना है जिससे समाज का चौमुखी विकास हो सके। सामाजिक उप्लब्धियों को पूरा करने में समाज को एकजुट होना पड़ेगा तभी उनके अधिकारों की प्राप्ति हो सकेगी।
समारोह में शिक्षण एवं संस्कार न्यास के अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी अरविन्द विश्वकर्मा ने दिन विशेष को याद करते हुए यह याद दिलाया कि आज ही के दिन चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को प्रकृति का सृजन विराट विश्वकर्मा ने आरम्भ किया था। लोगों से 12 दिसम्बर 1950 को संवैधानिक रूप से प्राप्त अधिकारों को जानने व उसे प्राप्त करने के लिए एकजुट होने का आह्वान करते हुए “अपना अधिकार, अपना विकास” का नारा दिया तथा 17 सितम्बर विश्वकर्मा पूजी की रद्द हुई छुट्टी के सम्बन्ध में कहा कि भगवान विश्वकर्मा हमारे आराध्य हैं ना कि महापुरुष। इसके लिए सबको आगे बढ़कर सरकार से दो—दो हाथ करना होगा। विकास के लिए शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में अपने बच्चों को पढ़ाएं जरूर, जिसके लिए ‘आधी रोटी खाएंगे—बच्चों को जरूर पढ़ाएंगे’ से लोगों के बीच उत्साह वर्धन किया।
प्रदेश इकाई के समक्ष रायबरेली जनपद की कमेटी का विस्तार किया गया तथा सदस्यों को कार्यभार एवं नियुक्ति पत्र देकर समाज के प्रति कर्तव्य और दायित्वों की शपथ दिलाई गयी।
कार्यक्रम में उपरोक्त के अतिरिक्त प्रान्तीय कमेटी के सदस्यगण, उपाध्यक्ष काशी प्रसाद विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष रामस्वरूप विश्वकर्मा, संगठन मंत्री रामसुख विश्वकर्मा, प्रचारमंत्री राम प्रताप विश्वकर्मा और जग प्रसाद विश्वकर्मा, अरविन्द विश्वकर्मा, सुधीर विश्वकर्मा, जिला कमेटी रायबरेली के महामंत्री धर्मेंद्र शर्मा सहित काफी संख्या में समाजजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: