विश्वकर्मा समाज बहुत मेहनती है, क्योंकि सबके पास हुनर है— मलैया

दामोह। विश्वकर्मा समाज सबसे मेहनती जाति है हाथ मिलाओ तो सबसे मजबूत हाथ होंगे, सभी मेहनत का काम करते हैं। आपके हाथ में तो ईश्वर ने हुनर दिया है। सब्जी का काम जो कुशवाहा समाज कर सकता है वह कोई दूसरा नहीं कर सकता। इसी प्रकार विश्वकर्मा समाज के हाथ में भी वही बात है। मैं सबसे कहता हूं बच्चों से कोई बीए नहीं करना यदि आपको उद्यमी बनना है। आप सबके पास हुनर है ईश्वर की कृपा है। ईश्वर ने आपके हाथ में कला दी है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री भी स्किल डेवलपमेंट की बात करते हैं। यह बात मध्य प्रदेश के वित्तमंत्री जयंत कुमार मलैया ने जटाशंकर में विश्वकर्मा परिवार मिलन समारोह को सम्बोधित करते हुए कही।


वित्तमंत्री ने कहा कि उद्यमी बने, आईटीआई करें। इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, मोबाइल रिपेयरिंग इसमें काम के अच्छे स्कोप है। उन्होंने समाज की मांग पर समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रूपए देने की घोषण की। कहा, आप लोग जगह की तलाश कर लें। लेकिन यह काम आचार संहिता लगने से पहले हो जाए तो अच्छा है। वित्त मन्त्री ने कहा सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़को के निर्माण, सिंचाई आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किए हैं। उन्होंने कहा गंभीर बीमारियों का उपचार हो रहा है।
उन्होंने कहा किसान की तकलीफ में सरकार उनके साथ है, 124 करोड़ रूपए राहत के हम बांटने जा रहे है। मंत्री ने कहा कांग्रेस सरकार के समय क्या ऐसी सहायता किसानों को मिली, जैसी भाजपा सरकार कर रही है। श्री मलैया ने भगवान विश्वकर्मा के चरणों में नमन करते हुए अपनी बात समाप्त की। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, पूर्व विधायक आनंद श्रीवास्तव ने संबोधित किया।
समाज सेवी डॉ0 केदारनाथ शर्मा ने सभी सुखी और स्वस्थ्य रहे, इस वचन से अपनी बात की शुरूआत की। कहा हम आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, पिछड़े नहीं। डॉ0 शर्मा ने सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने बच्चों को खूब पढ़ाने और शिक्षा के क्षेत्र में गरीब प्रतिभावान छात्रों के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में प्रदेश अध्यक्ष विष्णु विश्वकर्मा ने इस आयोजित मिलन समारोह के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा सभी समाज संगठित हो रहे हैं, विश्वकर्मा समाज को भी संगठित होने का आव्हान किया। श्री विश्वकर्मा ने कहा समाज के लोगों के सहयोग से राहत कोष स्थापित किया गया है, इस राशि से युवाओं को रोजगार मूलक कार्यो से जोड़ा जाएगा। इस मौके पर अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में जगदीश विश्वकर्मा, भाजपा जिला महामंत्री रमन खत्री, जगदीश बाबा, कपिल सोनी, श्री सिरोठिया, राजेश विश्वकर्मा, अनीता शर्मा, बबली विश्वकर्मा, प्रमोद विश्वकर्मा सहित समाज के बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग तथा युवा मौजूद थे। कार्यकम का संचालन राजेश ने किया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*