जमशेदपुर विश्वकर्मा समाज के तत्वाधान में प्रतिभाओं का सम्मान

जमशेदपुर। झारखण्ड प्रदेश विश्वकर्मा समाज द्वारा सोन मण्डप (सूर्य मन्दिर) सिदगोड़ा प्रांगण में जमशेदपुर विश्वकर्मा समाज के तत्वाधान में प्रतिभाशाली छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्वमन्त्री एवं अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम आसरे विश्वकर्मा ने छात्रवृत्ति पुरस्कार प्रमाणपत्र देकर सभी छात्र—छात्राओं को सम्मानित किया।


श्री विश्वकर्मा ने कहा कि झारखण्ड विश्वकर्मा समाज संगठन ने छात्र/छात्राओं को पुरस्कार देकर समाज के प्रतिभाशाली छात्रों को सम्मानित कर उन्हें आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया है।यही बच्चे आगे चलकर आई0ए0एस0 बनेंगे और भविष्य में बड़े पदों पर जाकर समाज और परिवार का नाम रोशन करेंगे। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार में शिक्षामन्त्री रहते हुए मैंने गरीब और पिछड़ी जाति के बेसहारा बच्चों की काफी मदद की। समाज के लोगों को इण्टर कालेज व डिग्री कालेज स्वीकृत किये ताकि गरीबों को पैसे के अभाव में भी उन्हें शिक्षा मिल सके। जब तक शासन और प्रशासन में विश्वकर्मा समाज की भागीदारी नहीं होगी तब तक समाज आगे नही बढ़ सकता।


श्री विश्वकर्मा ने सवाल किया कि अगर उत्तर प्रदेश में सपा सरकार विश्वकर्मा को मन्त्री बना सकती है तो झारखण्ड में भाजपा सरकार विश्वकर्मा को मन्त्री क्यों नहीं बना सकती। अगर नहीं बना सकती तो सभी को सरकार के खिलाफ एकजुट होकर सत्ता में भागीदारी के लिये आगे आना होगा। श्री विश्वकर्मा ने कहा कि हर क्षेत्र में विश्वकर्मा समाज में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, परन्तु उपयुक्त माहौल और सुविधा न मिलने के कारण आगे नहीं बढ़ पाते। आज तक जो भी बढ़े हैं वह अपने संघर्ष और योग्यता के बल पर आगे बढ़े हैं। अब स्वंयसेवी संस्थाएं आगे आकर मदद कर रही हैं। वर्तमान सरकार ने विश्वकर्मा समाज की घोर उपेक्षा की है। प्रदेश में प्रतिभावान छात्र/छात्राओं को अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा आगे बढ़ाने में हर संभव मदद करेगी। समारोह को अन्य अतिथियों ने भी सम्बोधित किया।


इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष विकास राणा, पूर्व विधायक गौतम सागर राना, अरुण ठाकुर, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रान्त विश्वकर्मा, सुभाष राणा, संजय राणा, अर्जुन शर्मा, सन्तोष शर्मा, हिरामन मिस्त्री, मनोज शर्मा, प्रो0 कैलाश राणा, देव नारायण राणा, श्रीकान्त विश्वकर्मा, मिथिलेश शर्मा मधुकर, जे0पी0 शर्मा, विनोद राणा, दीपक शर्मा, रंजीत विश्वकर्मा, मघुसूदन शर्मा, दुर्गा प्रसाद राणा, लवकुमार विश्वकर्मा सहित काफी संख्या में समाजजन उपस्थित रहे।

1 Comment

  1. बहुत अच्छे भाई लोग आप सभी को मेरा सदर प्रणाम आपका (शिवलाल विश्वकर्मा /9807219005 7007454560 )??????(जय श्री विश्वकर्मा )

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*