अभावि शिल्पकार महासभा की प्रान्तीय बैठक सम्पन्न

लखनऊ। अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा, उत्तर प्रदेश की प्रदेश कमेटी, जिला, महानगर कमेटी तथा युवा अध्यक्षों का प्रतिनिधि सम्मेलन विश्वकर्मा मंदिर मकबूलगंज, लखनऊ में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्वमंत्री राम आसरे विश्वकर्मा रहे। अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष अच्छेलाल विश्वकर्मा तथा संचालन राष्ट्रीय सचिव राजेश विश्वकर्मा व प्रदेश महासचिव राकेश विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से किया।
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री विश्वकर्मा ने कहा कि महासभा की प्रदेश जिला, महानगर और महिला इकाइयों के अध्यक्षों के साथ युवाओं को संगठित करते हुए उन्हें समाज की उन्नति में भागीदारी बनाने का पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बिना समाजवादी नीतियों के विश्वकर्मा समाज का भला कभी नहीँ हो सकता। सपा ने ही विश्वकर्मा समाज के ब्यक्ति को एमएलसी बनाया। सपा सरकार में मन्त्री बनाया, पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष बनाया। राजनीति और सरकार में भागीदारी दी। भाजपा सरकार की केन्द्र और प्रदेश में सरकार है परन्तु आज तक एक भी विश्वकर्मा को न तो विधायक बनाया और न मन्त्री बनाया और न समाज को सत्ता और सरकार में भागीदारी दी। भाजपा से सावधान करते हुए श्री विश्वकर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार कभी विश्वकर्मा समाज का भला नहीं कर सकती। भाजपा सरकार में विश्वकर्मा समाज की लगातार हत्यायें हो रही हैं और जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं परन्तु भाजपा सरकार की पुलिस न तो मदद कर रही है और न कोई कार्यवाही कर रही है। भाजपा सरकार में विश्वकर्मा समाज की पुस्तैनी कारोबार को खत्म करके तथा विश्वकर्मा पूजा का सार्वजनिक अवकाश रद्द करके विश्वकर्मा समाज की पहचान मिटा रही है।
समाज की उन्नति के लिए महासभा के संगठन की मजबूती पर बल देते हुये श्री विश्वकर्मा ने कहा कि बिना संघर्ष और मजबूत संगठन व मजबूत जनाधार के हम समाज को उनका हक नहीं दिला सकते। विश्वकर्मा समाज को अपने सम्मान की रक्षा करने के लिये खुद आगे आना होगा। बैठक समापन के उपरांत गोरखपुर नगर निगम के पूर्व मेयर स्व० राजेन्द्र शर्मा के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।
सम्मेलन को सर्वश्री सी0पी0 शर्मा, प्रदेश महासचिव राकेश विश्वकर्मा, देशपाल पांचाल, हरेन्द्र विश्वकर्मा, अखिलेश मोहन विश्वकर्मा, सूरजबली विश्वकर्मा, रामऔतार विश्वकर्मा, आशुतोष विश्वकर्मा, बबलू विश्वकर्मा, डा0 संतोष विश्वकर्मा, आशुतोष विश्वकर्मा, डा0 डी0के0 विश्वकर्मा, बंटी शर्मा, संजय विश्वकर्मा, ज्यूतबंधन विश्वकर्मा, रवि शर्मा, श्यामजी विश्वकर्मा, रामू विश्वकर्मा, अजीत विश्वकर्मा, हरीनारायण विश्वकर्मा, हरिशंकर विश्वकर्मा, विष्णु विश्वकर्मा, अभिषेक विश्वकर्मा, लल्लन विश्वकर्मा, डा0 बृजेश विश्वकर्मा, शिव बहादुर विश्वकर्मा, छन्नूलाल विश्वकर्मा, शिवकुमार विश्वकर्मा, अवधधारी विश्वकर्मा, डा0 त्रिलोकी विश्वकर्मा, अशोक विश्वकर्मा, अरूणपाल शर्मा, सुभाष विश्वकर्मा, देवेश शर्मा, डा0 सतीश शर्मा, पवन झा, श्रीमती आशा झा, छोटे सिंह शर्मा, अभय विश्वकर्मा, मोहित विश्वकर्मा आदि लोगों ने सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: