विश्वकर्मा समाज मानव जीवन का अभिन्न अंग— मनोज सिन्हा

गाजीपुर। विश्वकर्मा समाज मानव जीवन का अभिन्न अंग है। जन्म से लेकर मृत्यु तक, इस समाज के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। मैं जन्म से विश्वकर्मा तो नहीं लेकिन शिक्षा और संस्कारों से विश्वकर्मा अवश्य हूं। उक्त बातें गाजीपुर के लंका मैदान मैरिज हाल में विश्वकर्मा समाज के 13वें वार्षिक सम्मेलन व प्रतिभा सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए रेल व संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कही। उन्होंने कहा कि दुनिया में समावेसी और सर्वस्पर्शी विकास कैसे हो सकता है इसका ध्यान प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी ने दिया है। जिससे आम आदमी का रहन—सहन, जीवन भी सहज हो सके।


श्री सिन्हा ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने पिछड़ा वर्ग आयोग को अवसर रहते संवैधानिक मान्यता देने का आश्वासन तो दिया किन्तु उसे पारित नहीं होने दिया। प्रधानमन्त्री मोदी जी की सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा मिले इसका संकल्पित प्रयास किया है। समाज के हर वर्ग के विद्यार्थियों व प्रतिभा को अवसर मिलना चाहिए यह सबका नैतिक अधिकार है। समाज के गरीब विद्यार्थियों को शिक्षा का इंतज़ाम हो सके जिसका मौलिक रूप से हमने प्रयास किया है। उन्होंने विश्वकर्मा समाज द्वारा दिये गए मांग पत्र पर विचार करते हुए कहा कि भविष्य में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यशाला का नाम ‘विश्वकर्मा कौशल विकास’ रखा जाएगा।

मुख्य अतिथि ने नौजवानों की ओर इशारा करते हुए कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में नौजवानों की सोच में काफी परिवर्तन हुआ है। वह अब जाति-पाति, धर्म व वर्ग विशेष की राजनीति करने वालों के मंसूबो को पहचान चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व ने पूरी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ाया है। दुनिया के लोगों का नजरिया भारत के प्रति अब बदल चुका है। जनपद के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 2014 में आप सभी ने गाजीपुर को देखा था और आज भी गाजीपुर को देख रहे हैं। साथ ही 2024 में गाजीपुर का स्वरुप कैसा हो, यह यहां के लोगों को सोचना होगा। मंत्री जी ने भारत के नवनिर्माण में विश्वकर्मा युवाओं के महत्वपूर्ण भूमिका व योगदान का आवाहन किया।
इसके पूर्व खाद्य एवं आवशयक वस्तु निगम के पूर्व अध्यक्ष डा0 कृष्णमुरारी विश्वकर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा समाज को राजनीतिक, सामाजिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक और आर्थिक क्षेत्रों में प्रयास करना चाहिये। हम सभी गौरवशाली इतिहास व परम्परा के पोषक हैं हमारी इमानदारी, हमारी सभ्यता हमारी पहचान है। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उद्योगपति राम शिरोमणि विश्वकर्मा ने कहा कि आज कम होते रोजगार अवसर पर हमें स्वरोजगार अपनाकर अपने आर्थिक संकट को कम करना चाहिए।
वाराणसी के भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने कहा कि समाज का विकास बिना राजनैतिक इच्छाशक्ति को बढ़ाए नहीं हो सकता। आज हक व न्याय के लिए भी आगे आने की जरुरत है तभी आपको अधिकार मिलेगा। समाज की दशा व दिशा को सुधारने के प्रति हमें एकता की भावना का प्रदर्शन करना भी आवश्यक है।


भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य बुद्धिलाल विश्वकर्मा ने कहा कि हमें नैतिकता के साथ समाज से कुरीतियों को दूर करना होगा। बुनियादी समस्याओं को नजर अंदाज कर आगे बढ़ने के लिए प्रयास करना होगा। सम्मेलन को युवा नेता दीपक विश्वकर्मा ने सम्बोधित करते हुए समाज के विकास मे निहित अपने प्रयास को दोहराया।
सम्मान समारोह को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के डीन डा0 वी0डी0 शर्मा, राजकुमार विश्वकर्मा, राजेश विश्वकर्मा, शशिकान्त शर्मा सहित कई अन्य लोगों ने सम्बोधित किया। सम्मेलन में विश्वकर्मा समाज के हाईस्कूल, इण्टर एवं अन्य क्षेत्रों के प्रतिभावान छात्रों को भी अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इसके साथ ही समाज की पत्रिका ‘विश्वकर्मा प्रकाश’ का विमोचन मुख्य अतिथि द्वारा किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा भगवान विश्वकर्मा के प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। समाज के संगीतकार पंचदेव विश्वकर्मा तथा बाल गायक कलाकार बादल के भक्तिमय गाने सराहनीय रहे। महिलाओं की अप्रत्याशित भारी उपस्थिति से आयोजन की सफलता सार्थक हुई।
इस अवसर पर बिलरियागंज के नगर पंचायत अध्यक्ष विरेन्द्र विश्वकर्मा, विजय कुमार विश्वकर्मा, गिरीश निरंजन, सुनील विश्वकर्मा, किशन विश्वकर्मा, संकठा शर्मा, टासेलाल विश्वकर्मा, विनीत शर्मा, देवेन्द्र कुमार शर्मा, लालबिहारी शर्मा, वीरबहादुर शर्मा, आलोक शर्मा, राधिका देवी, बबलू शर्मा, विजय बहादुर शर्मा, राजेश विश्वकर्मा, डा0 बी0के0 शर्मा, प्रभुनन्द विश्वकर्मा, गंगा सागर शर्मा, रंजू विश्वकर्मा, नित्यम विश्वकर्मा, रीतू विश्वकर्मा, सुरेश विश्वकर्मा, जोगीन्द्र शर्मा, मुकेश विश्वकर्मा, पी0आर0 शर्मा, अयोध्या प्रसाद, दुर्गा प्रसाद विश्वकर्मा, सीताराम शर्मा, रामकेर शर्मा, विद्यानन्द विश्वकर्मा, संदीप शर्मा, भानू प्रताप शर्मा, शिवप्रकाश विश्वकर्मा, नन्दलाल विश्वकर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष भानूप्रताप सिंह, सुनील सिंह सहित आदि लोग उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*