समाज विकास के लिए शिक्षा व एकजुटता आवश्यक

हैदराबाद। राजस्थान विश्वकर्मा संघ सभा परिसर में अखिल भारतीय विश्वकर्मा छात्र एवं युवा संघ की ओर से युवा प्रतिभा खोज महोत्सव एवं युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलन व विश्वकर्मा आरती के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर चुनाराम सुथार ने कार्यक्रम के लिए संघ को बधाई देते हुए कहा कि कार्यक्रम समाज व युवाओ में एकजुटता लाने का सराहनीय प्रयास है। ऐसे प्रतिभा सम्मान समारोह से धन का अपव्यय नहीं बल्कि सदुपयोग होता है। समय—समय पर ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जांगिड़ समाज के ही नहीं, युवाओं ने प्रशासनिक सेवाओं में पूरे देश मे एक अलग मिशाल कायम की है।
डॉ0 ओमप्रकाश लेखराव राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेहनत सफलता की कुंजी है। युवा कौशल का महत्व बताते हुए डॉ0 सुथार ने कहा कि हमारा युवा समाज के भविष्य का कर्णधार व सूत्रधार है। संस्थापक व सलाहकार इं0 ललित सुथार ने समाज के लोगों को जन्मजात इंजीनियर बताते हुए कहा कि जांगिड़ लकड़ी को सूक्ष्म से सूक्ष्म रूप में भी अपनी कलाकृतियों से सबसे आगे है। समाज की प्रतिभाओं के लिए उन्होंने कहा कि समाज की प्रतिभा आगे थी और हमेशा रहेगी।
मध्य प्रदेश से आई माया विश्वकर्मा ने समाज में शिक्षा व बालिका शिक्षा पर उद्बोधन देते हुए कहा कि समाज का विकास शिक्षा से ही संभव है। कार्यक्रम की धुरी युवा नेता व समाज सेवी संजय बुढड़ ने कहा कि समाज निर्माण के लिए युवा व वरिष्ठ लोगों को साथ—साथ चलना होगा। उन्होंने संघ की ओर से समाज को विश्वास दिलाया कि धन के अभाव में किसी भी प्रतिभा को पीछे नही हटने देंगे। उन्होंने प्रतिवर्ष मुम्बई में अखिल भारतीय विश्वकर्मा छात्र एवं युवा संघ का राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित करने की घोषणा की ।
कार्यक्रम की शुरुआत भवर जांगिड़ ने स्वागत भाषण से की। कार्यक्रम में पधारे राजेश जी व अमराराम जी ने भी विचार प्रकट किये। कार्यक्रम का संचालन मीठालाल जांगिड़ भीनमाल ने किया।
कार्यक्रम में आभार देवीलाल सुआप अध्यक्ष अखिल भारतीय विश्वकर्मा छात्र एवं युवा संघ तेलंगाना ने किया। तेलंगाना व आंध्र प्रदेश की टीम को संघ के संस्थापक इं0 ललित सुथार व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ0 ओमप्रकाश लेखराव ने शपथ दिलाई।
समारोह में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ0 भरत सुथार, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दीपक लेखराव, राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र विश्वकर्मा, राष्ट्रीय महासचिव दिनेश सुथार, राष्ट्रीय सचिव केवराम सुथार, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रोहित जांगिड़, आंध्र प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष विनोद जांगिड़, राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष बी0एन0 राजोतिया, प्रदेश संयोजक रतन सुथार, छगन सुथार, मदन सुथार, रमेश सुथार सहित बड़ी तादाद में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: